Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-नाईक ऊर्जा संरक्षण दो अंतिम लखनऊ

राज्यपाल ने कहा कि अपने परिवार में आना सबको अच्छा लगता है। मैं भी एक समय में पेट्रोलियम मंत्री के नाते पेट्रोलियम मंत्रालय से जुड़ा रहा हूँ। उन्होंने कहा कि 30 दिन तक चलने वाला सक्षम महोत्सव वास्तव में पेट्रोलियम विभाग का कुम्भ महोत्सव जैसा आयोजन है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2004 में जब वे पेट्रोलियम मंत्री थे तब देश में 70 प्रतिशत पेट्रोलियम आयात होता था जिसका सीधा असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ता था। आयात पर निर्भरता कम करने के लिये उनके कार्यकाल में पेट्रोल में पांच प्रतिशत इथनाॅल मिश्रित करने का निर्णय लिया गया। पेट्रोलियम मंत्री रहते हुये उन्होंने विदेशों में पेट्रोलियम क्षेत्र में निवेश का कठिन निर्णय लिया जिसके सकारात्मक परिणाम आये। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के स्तर से पेट्रोलियम के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रयास किये जा रहे हैं।
राज्यपाल ने इस अवसर पर पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण की शपथ दिलायी तथा जागरूकता रैली में भाग लेने वाले विद्यालयों के प्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह व शाॅल भेंटकर सम्मानित भी किया। ‘सक्षम 2019’ के अंतर्गत विद्यार्थियों द्वारा पोस्टर, बैनर, क्विज, चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता के माध्यम से पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण के लिये समाज को जागरूक किया जायेगा।
कार्यक्रम में इण्डियन आॅयल कारपोरेशन के कार्यकारी निदेशक अरूण कुमार गंजू ने स्वागत उद्बोधन दिया। इस मौके पर श्री नाईक ने स्कूली बच्चों की रैली को झण्डी दिखाकर रवाना किया।
‘सक्षम 2019’ का आयोजन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय, भारत सरकार के तहत पेट्रोलियम कंजरवेशन एण्ड रिसर्च एसोसिएशन तथा तेल एवं गैस सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा तेल एवं गैस उत्पादों के संरक्षण एवं समुचित उपयोग के लिये जनमानस में जागरूकता के उद्देश्य से किया गया था।
कार्यक्रम में इण्डियन आॅयल कारपोरेशन के कार्यकारी निदेशक श्री गंजू के अलावा हिन्दुस्तान पेट्रोलियम लिमिटेड के अनुज कुमार जैन, गैस अथारिटी आॅफ इण्डिया के आर0के0 दास, भारत पेट्रोलियम लिमिटेड के रमन मलिक सहित लगभग 400 विद्यार्थीगण एवं बड़ी संख्या में तेल कंपनियों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image