Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुम्भ-श्रद्धालु आस्था दो अन्तिम प्रयागराज

श्रद्धालुओं में श्रद्धा ऐसी की रेल गाड़ी और बसों में ठुंस कर त्रिवेणी में एक डुबकी की साध लिए पहुंच रहे हैं। मकर संक्रांति की पूर्व संध्या छह बजे तक करीब 65 लाख और मकर संक्रांति के पावन पर्व पर एक करोड़ 40 लाख श्रद्धालुओं
ने देवाधिदेव की जटाओं से निकलने वाली गंगा में स्नान किया था। बुधवार की शाम तक करीब 70 लाख स्त्री, पुरूष, बूढे और बच्चों ने स्नान किया।
मध्य प्रदेश के सीधी से कुंभ में आए सेवानिवृत्त शिक्षक देवदत्त कर्मकार ने कुम्भ और गंगा की महत्ता के बारे में अपना विचार व्यक्त करते हुए बताया कि दिव्य आभा से सराबोर कुम्भ क्षेत्र रात्रि के पहर में इस कदर दमक रहा है मानो सहस्त्रों तारे धरती पर उतर आए हैं। कुम्भ भारत की सतरंगी छटा का ऐसा चटक रंग है जिसने उसे देखा वह भाग्यशाली जिसने नहीं देखा उससे सनातन सस्कृति का एक दमकता पक्ष छूट गया। फिर इंतजार होता है लम्बे समय का।
श्री कर्माकर ने बताया कि कुम्भ मेले में एक तरफ जहां आध्यात्म की बयार बह रही है वहीं दूससरी तरफ आश्चर्य चकित विदेशी, जहां-तहां हो रही कथाएं, प्रवचन और देव समर्पण का हिलोरें मारता समंदर, इन सबका मिश्रण एक ऐसा अलौकिक आभा दृष्टांत करता है जिससे केवल निहाल हुआ जा सकता है।
श्री कर्माकर की धार्मिक विचारों वालीे पत्नी कांता बाई का कहना है गंगा निर्मल, अविरल, पाप नाशिनी और मोक्ष दायिनी है। उन्होंने बताया कि लाखों की संख्या में यहां पुरूष और महिला संयम, अहिंसा, श्रद्धा एवं कायाशोधन के लिए कल्पवास कर रहे हैं वहीं उनके साथ आए दूसरे परिजन भी कल्पवास न/न करते हुए कल्पवास का पुण्य प्राप्त कर रहे हैं।
श्रीमती कांता बाई ने बताया कि तीर्थराज प्रयाग में सतत आध्यात्मिक ऊर्जा का प्रवाह होता रहता है। जिस स्थान पर ऋषियों और मुनियों ने बडे बडे यज्ञ किये हों वह स्थान धन्य है। गंगा के दर्शन से ही आत्मा सुखमय हो जाती है। कल-कल बहती गंगा की लहरें मानो कुछ कह रही हैं। उन्होंने बताया कि नहाने से पहले मां “गंगे’ को पुकारती हूं, और डूबकी मारती हूं। कोई ठंड नहीं। ठंड ताे मन की एक सोच है।
दिनेश भंडारी
वार्ता
More News
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image