Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने कुम्भ दर्शन हेरिटेज एण्ड फोटोग्राफी ट्रेल बस को किया झण्डी दिखाकर रवाना

लखनऊ 18 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास से कुम्भ दर्शन हेरिटेज एण्ड फोटोग्राफी ट्रेल बस को प्रयागराज के लिए झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यद्यपि कुम्भ का आयोजन तीर्थाटन के लिए किया जाता है, लेकिन इस कुम्भ के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिगत राज्य सरकार ने पिछले डेढ़ वर्ष से तैयारियां की हैं। इस दौरान कुम्भ क्षेत्र में अवस्थापना सुविधाओं जैसे-सेतुओं, आर0ओ0बी0 निर्माण, सड़क चैड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण, इत्यादि का लगातार विकास किया गया, ताकि मेला क्षेत्र आने वाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज में इस बार कुम्भ मेला क्षेत्र में पहले के मुकाबले लगभग दोगुनी वृद्धि हुई है और अब इसका विस्तार 3200 हेक्टेयर क्षेत्र में है। इससे श्रद्धालुओं को आने-जाने, ठहरने में काफी सुविधा होगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था पांच किलोमीटर के दायरे में की गयी है, ताकि उन्हें सामान के साथ ज्यादा दूरी पैदल तय न करनी पड़े।
उन्हाेंने कहा कि मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सड़क मार्गाें का विकास किया गया है और बड़ी संख्या में शटल बसों और ई-रिक्शा की व्यवस्था की गयी है, ताकि उन्हें कोई कठिनाई न हो। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत मेला क्षेत्र में एक इण्टीग्रेटेड कमाण्ड सेण्टर भी स्थापित किया गया है। श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो इसके दृष्टिगत मेला क्षेत्र में 1.22 लाख शौचालयों को स्थापित किया गया है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के दृष्टिगत इस कुम्भ में स्वच्छता पर विशेष बल दिया गया है, ताकि श्रद्धालुओं को कुम्भ में निर्मल अनुभव हो।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

25 Apr 2024 | 8:30 PM

बरेली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि तुष्टिकरण की नीति पर चलने वाली कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) की नजर आम आदमी की बचत पर है।

see more..
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image