Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महोबा में ग्रेनाइट की अवैध खदानों में छापा,80 कुंतल से अधिक विस्फोटक बरामद

महोबा, 20 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में अवैध खनन के विरुद्ध की गई बड़ी कार्रवाई में पुलिस ने ग्रेनाइट की अवैध खदानों में छापा मारकर 80 कुंतल से अधिक बेहद खतरनाक विस्फोटक अमोनियम नाइट्रेट बरामद किया। मौके से 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
पुलिस अधीक्षक अनुपम सिंह ने रविवार को यहां बताया कि एसपीजी और पुलिस की विभिन्न टीमों ने महोबा सदर की जुझार, डहर्रा, कबरई क्षेत्र की मकरबई, गंज, पनवाड़ी की जमाला समेत कई अन्य ग्रेनाइट खदानों पर एक साथ छापामारी की। खनन माफियाओं द्वारा अवैध तरीके से रखा गया 160 बोरी विस्फोटक अमोनियम नाइट्रेट और हजारो की संख्या में इलेक्ट्रानिक डेटोनेटर तथा सेल बरामद किए गए।
उन्होंने बताया कि छापे के दौरान पुलिस ने विभिन्न खदानों से से कुछ ट्रैक्टर चालको समेत 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है । पकड़े गये आरोपियों पर मुकदमा पंजीकृत कर उन्हें जेल भेज दिया गया है।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि खनन माफिया पर नकेल कसने ओर जिले में अवैध खनन पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए पुलिस द्वारा चलाये जा रहे विशेष अभियान में एक पखवाड़े के भीतर यह दूसरी बड़ी सफलता है। इसके पहले
कबरई पुलिस ने गंज स्थित एक खदान में छापा मार कर मध्य प्रदेश से तस्करी कर लाया गया 22 कुंतल अमोनियम नाइट्रेट पकड़ा था। इस छापे में पकड़े गए दो युवको की निशानदेही पर यह कार्रवाई की गई है।
गौरतलब है कि सीबीआई ओर ईडी द्वारा सूबे में बहुचर्चित खनन घोटाले पर की जा रही जांच से महोबा जिले की
प्रमुख खनिज मंडी कबरई में इन दिनों ग्रिट कारोबार खासा प्रभावित है। इसके साथ ही अब पुलिस की इस छापामार
कार्रवाई से खनिज कारोबारियों में हड़कंप मचा है।
सं त्यागी
वार्ता
image