Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-प्रवासी सम्मेलन तीन अंतिम वाराणसी

प्रवासी भारतीय मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था की देखरेख करने वाले नोडल अधिकारी एवं वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि पिछले कई दिनो से दुनिया भर के प्रवासी मेहमानों के इस प्रचीन नगर में पहुंचने का सिलसिला जारी है। अतिथियों के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन के बाद विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा उनका पारंपरिक तरीके से स्वागत किया जा रहा है। यहां पहुंचने वाले अधिकांश लोगों की पहली प्राथमिकताओं में विश्व प्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन-पूजन और दशाश्वमेध घाट पर शाम को होने वाली गंगा आरती शामिल है। इंडोनेशिया, मलेशिया, मॉरिशस, अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों के अतिथि यहां के दिव्य आध्यात्मिक रूप से मंत्रमुग्ध दिखाई दिये।
उन्होंने बताया कि आम धारणा के उलट प्रवासी भारतीय दिवस 2019 के लिए पंजीकरण करने वाले अधिकांश मेहमान मॉरीशस और अन्य ऐसे देशों के बजाये अमेरिका के हैं।
सूत्रो ने बताया कि प्रवासी भारतीय मेहमानों के लिए तीन स्तर पर ठहरने की व्यवस्था है। अतिथियों के लिए प्रथम व्यवस्था 'टेंट सिटी' के नाम से लोकप्रिय ऐढ़े गाँव में की गई है जिसे 'श्री बालेश्वर अग्रवाल प्रवासी नगर' नाम दिया गय है। पांच सितारा होटल जैसी सुविधाओं के साथ टेंट सिटी में वाराणसी के प्रचीन शहर तरह धार्मिक एवं ऐतिहासिक दृश्य बनाये गए हैं। जो किसी अजूबे की तरह लगा है।
उन्होंने बताया कि यहां पर 1480 मेहमानों को ठहराने की व्यवस्था है। दूसरी व्यवस्था वाराणसी के होटल कक्ष हैं जहाँ लगभग पाँच हज़ार मेहमानों को मानक आवास उपलब्ध कराया जाएगा और तीसरी व्यवस्था 'काशी आतिथ्य योजना' है जिसके तहत लगभग 400 अतिथि काशी के नागरिकों के साथ उनके घरों में ठहरेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस वाराणसी से संबंधित अधिकारियों ने बताया कि 125 से अधिक देशों के 5800 से अधिक एनआरआई मेहमान हैं जिन्हें पीबीडी भागीदारी के लिए पंजीकृत किया गया है। इस आयोजन को और अधिक भव्य बनाने के लिए, विदेश मंत्रालय ने एक विशेष ट्विटर हैंडल "# MyPBDMoment" और "#PravasiAtVaranasi" तैयार किया है। इस विशाल आयोजन के लिए इन्हें विदेश मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल "#PBDConvention" पर साझा किया गया है।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image