Friday, Apr 26 2024 | Time 01:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसटीएफ ने लखनऊ और कानपुर से पकड़े परीक्षा साल्वर गिरोह के 11 सदस्य

लखनऊ,20 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने लखनऊ और कानपुर से
प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ की ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में साल्वर गिरोह के सरगना समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया है।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सिविल कोर्ट स्टाफ की केद्रीकृत भर्ती 2018-19 के ग्रुप डी की परीक्षा में साल्वर गिरोह के सरगना सहित आठ आरोपियों को
लखनऊ के मडियांव, ठाकुरगंज एवं हजरतगंज क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया जबकि तीन कानपुर से गिरफ्तार किए गये हैं।
उन्होंने बताया कि लखनऊ से गिरफ्तार किए गये आरोपियों में अमरोहा निवासी चन्द्रकांत, पटना निवासी अंकित कुमार, मुगेर निवासी विकास कुमार ,वैशाली बिहार निवासी दिवाकर कुमार सिंह,पटना बिहार निवासी पुष्पक कुमार ,नालंदा निवासी अविनाश कुमार और इलाहाबाद निवासी प्रवीन कुमार सिंह को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार लोगों के पास से सात मोबाइल फोन के अलावा कुछ नगदी और अन्य कागजात आदि बरामद किए गये ।
श्री सिंह ने बताया कि मुखबिर खास से सूचना मिली कि दिवाकर सिंह अपने साल्वर साथी अविनाश कुमार तथा पुष्पक कुमार एवं अभ्यर्थी लाने वाले मध्यस्थ सुचित कुमार के द्वारा विभिन्न अभ्यर्थियों के स्थान पर लखनऊ के बाल निकुन्ज इण्टर कालेज, मडियाॅव, क्वींस ए0एस0 इण्टर कालेज लालबाग एवं एक्सान मांटेसरी गल्र्स डिग्री कालेज राजाजीपुरम में वास्तिविक अभ्यर्थी के स्थान पर साल्वर बैठा रहे है इन अभ्यर्थियों से दो लाख रूपये वसूल किये है। तथा साल्वरों को 50-50 हजार रूपये अग्रिम दिये है।
उन्होंने बताया कि इस सूचना पर एसटीएफ के निरीक्षक अंजनी कुमार तिवारी के नेतृत्व में तीन टीमे गठित करके अलग अलग कालेजों में भेजा गया और आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि गिरोह सरगना दिवाकर सिंह एवं पुष्पक कुमार हैं । उनके पास से बड़ी संख्या में फर्जी दस्तावेज आदि बरामद किये गये।
उत्तर प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ के केंद्रीकृत भर्ती 2018.19 के ग्रुप डी की परीक्षा में साल्वर
श्री सिंह ने बताया कि इसी तरह सूचना मिली कि कानपुर के गोविंदनगर क्षेत्र में अमित कुमार उर्फ राहुल यादव ने खालसा इण्टर कालेज, गाेविन्दनगर में अभ्यर्थी कुलदीप यादव के स्थान पर साल्वर अभिनव यादव तथा एचपी शिक्षा निकेतन इण्टर कालेज, गुजैनी में अभ्यर्थी अवनीश यादव के स्थान पर साल्वर आदित्य यादव काे बैठाने के लिए आया है आैर इसके बदले में 04 लाख रूपये अवैध रूप से लिया है। इस सूचना पर टीम निरीक्षक अरूण कुमार के नेतृत्व में कानपुर से तीनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। पकड़े गये तीनों कन्नौज जिले के रहनेे वाले हैं । इनके दो साथी फरार हो गये । उनकी तलाश की जा रही है। पकड़े गये तीनों आरोपियों के पास से पांच मोबाइल फोन और अन्य कागजात आदि बामद किये गये हैं।
उन्होंने बताया कि पकड़े गये आरोपियों को संबंधित थानों में दाखिल करा दिया गया है। आगे की कार्रवाई स्थानीय पुलिस करेगी।
त्यागी
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image