Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसटीएफ ने लखनऊ में पकड़ी नकली खाद बनाने की कई फैक्ट्री, पांच गिरफ्तार

लखनऊ, 22 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने मंगलवार को लखनऊ के बाजारखाला क्षेत्र से नकली खाद बनाने की फैक्ट्रियों का भण्डाफाेड़ करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार कर मौके से 11237 बोरी नकली खाद और उसके बनाने का सामग्री आदि बरामद की गई।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सूचना मिल रही थी कि कुछ लोग यूरिया, डाई ,पोटाश आदि खादों में मिट्टी ,मोरंग, कंकड़ जिप्सम आदि को गेरू और अन्य रंग से ब्राण्डेड कम्पनियों के बाेरियों में भरकर भारी मात्रा में किसानों को बेच रहे हैं। विभिन्न फर्टिलाईजर कम्पनियों के नाम से अलग-अलग प्रकार का नकली खाद बनाकर बाजार में बेचा जा रहा है। इस खाद को खरीद कर किसान खेत में डाल रहे हैं ।
उन्होंने बताया कि नकली खाद बनाने वालों को पकड़ने के लिए एसटीएफ की टीमों को लगाया गया था। इसी क्रम में सूचना मिली कि बाजारखाला इलाके में अरविन्द पुस्तक भण्डार के पीछे गोदाम है, जहाॅ नकली खाद यूरिया, डाई ,कई बोरियों में छिपाई गयी है। इस सूचना पर निरीक्षक मनोज कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में एसटीएफ की एक टीम गठित कर जिला कृषि अधिकारी ओ पी मिश्र से इस सूचना को साझा किया गया और मुखबिर द्वारा बताये गये स्थान पर पहुंचकर
मौके से गुरूप्रीत सिंह ,मो0 वसीम ,जगजीत सिंह , राकेश रावत और कृपाशंकर मौर्य को गिरफ्तार किया। उनके गोदाम से सिंगल सुपर फास्फेट, डीएपी, पोटाश आदि 11237 बोरियों के अलावा 3000 बोरी कच्चा माल जिप्सम,
4000 विभिन्न कम्पनियों के नाम की खाली बाेरियाॅ और अन्य कागजात आदि बरामद किए गये।
श्री सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी कृपाशंकर मौर्य और राकेश रावत ने पूछताछ पर बताया कि नकली खाद
फैक्ट्री का मुख्य संचालक अरविन्द गुप्ता निवासी ठाकुरगंज है। उन्होंने यह भी बताया कि अरविन्द का मुख्य सहयोगी दलजीत सिंह निवासी हसनगंज है,जिसकी देखरेख में आलमनगर स्थित अवैध खाद फैक्ट्री का संचालन किया जाता है। इसके बाद आलमनगर स्थित फैक्ट्री पर दबिश दी गयी तो वहाॅ पर एक व्यक्ति काम करते मिला, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया, जिसका नाम मो0 वसीम था और उस फैक्ट्री से विभिन्न कम्पनियों के नकली खाद की 3000 बोरियाँ मिली और भारी मात्रा में मोजैक एवं जिप्सम बरामद हुई। वसीम ने कड़ाई से पूछताछ पर बताया कि इस सारे कारोबार के मालिक अरविन्द गुप्ता हैं, जो दलजीत सिंह और गिरिराज अग्रवाल के साथ मिलकर यह अवैध फैक्ट्री का संचालन करता है। साथ ही यह भी बताया कि इनकी एक अवैध खाद्य की फैक्ट्री ऐशबाग में है ।
गौरतलब है कि प्रदेश में नकली खाद बनाने का धंधा जोरो पर है और इसके पहले भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा तराई इलाके से भी इस तरह के मामले प्रकाश में आये थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image