Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सात हजार से अधिक प्रतिनिधि आये हैं 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) सरकार ने 15वें प्रवासी भारतीय दिवस समारोह को ‘अभूतपूर्व’ और अब तक का सबसे विशाल आयोजन बताया और आज कहा कि विश्व के 92 देशों के प्रतिनिधि भारत के साथ सांस्कृतिक एवं भावनात्मक संबंधों को मज़बूत बनाने के साथ ही देश की विकास यात्रा के साथ प्रभावी रूप से जुड़ रहे हैं।
विदेश मंत्रालय में सचिव (प्रवासी भारतीय मामले) ज्ञानेश्वर मुले, उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने यहां बड़ा लालपुर में ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर में एक संवाददाता सम्मेलन में पहले दिन की उपलब्धियों की जानकारी दी। श्री मुले ने कहा कि यह अब तक का सबसे बड़ा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन है जिसमें 7228 लोगों ने पंजीकरण कराया है जिनमें 5000 से अधिक प्रवासी समुदाय के लोग हैं। इसके अलावा इसमें प्रयागराज का कुंभ मेला और दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड को शामिल करने से यह आयोजन छह दिन का हो गया है। इसके लिए प्रवासियों को वाराणसी से प्रयागराज ले जाने के लिए करीब दो सौ बसें और प्रयागराज से दिल्ली ले जाने के लिए चार विशेष ट्रेनें चलायीं जाएंगी।
उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं प्रवासियों के साथ विकास साझेदारी के मामले में चर्चाएं भी अब विषयों पर फोकस रखकर हाे रहीं हैं। आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस, सौर ऊर्जा, साइबर सुरक्षा, कचरा प्रबंधन जैसे विषयों पर सार्थक चर्चा हो रही है। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय इन चर्चाओं में विभिन्न मंत्रालयों को भी शामिल किया है।
सम्मेलन में आये प्रवासियों के बारे में विवरण मांगे जाने पर उन्होंने कहा कि कुल 92 देशों के प्रतिनिधि सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल अमेरिका से 487 सदस्यों का आया है। दूसरे नंबर पर 440 सदस्यों के साथ मलेशिया से, तीसरे स्थान पर 413 सदस्यों के साथ माॅरीशस से और 404 सदस्यों के साथ संयुक्त अरब अमीरात का प्रतिनिधिमंडल है।
श्री अवस्थी ने कहा कि विदेश मंत्रालय के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सरकार प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का ऐसा सुचारु आयोजन करने में कामयाब हुई है। उन्होंने कहा कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री के सपरिवार आने का उत्तर प्रदेश के लिए बड़ा महत्व है। उनके पूर्वज उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। उन्होंने कहा कि इस आयाेजन से उत्तर प्रदेश की जनता को विदेशों में भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा एवं साख का अहसास हुआ है।
प्रवासी भारतीय सम्मेलन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्प एवं हथकरघा उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी गयी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया जिसमें मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द्र जगन्नाथ ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह उपस्थित थे।
सचिन बीरेन्द्र
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image