Friday, Mar 29 2024 | Time 16:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय चंबल सरसों तीन अंतिम इटावा

सरसों यानी पीले सोने के उत्पादन को देखें तो मुरैना जिले में हरियाणा से भी अच्छी पैदावार है। चंबल संभाग में इस बार सरसों के अच्छे उत्पादन की उम्मीद बन रही है क्योंकि पूरे चंबल को देखने से ऐसा लगता है कि मानो किसी ने उसे पीले रंग से रंग दिया हो।
उल्लेखनीय है कि अब से पच्चीस वर्ष पहले चंबल में दुर्दान्त डाकुओं की बंदूकों से निकलने वाली गोलियों की आवाज और उनके दिल दहलाने वाले आंतकी कारनामो और अपहरण से सहमे किसानों का कृषि कार्य सूरज की रोशनी में गांव मजरों और पुरा पट्टों के इर्दगिर्द तक ही सीमित रहा था। शाम ढलते ही किसान खेत खलिहान छोड़कर अपने घरों में दुबक जाते थे।
सरसो के कारोबार से जुडे सिंडौस गांव के किशन सिंह राजावत का कहना है कि चंबल मे सरसो की फसल की पैदावार बढने के मुख्य कारण यह माने जा रहे है क्योंकि चंबल इलाके मे फसल के लिए पानी उस तरह से उपलब्ध नहीं हो पाता है जिस ढंग से दूसरे इलाको मे होता है। इस लिहाज से इलाके के लोगो को रूझान सरसो की फसल की ओर बढता चल गया है।
डाकुओं की जमीन पर नजर आ रही पीलिमा लोगों को इस कदर आंनदित कर रही है कि इटावा से ग्वालियर का सफर तय करने वाले लोग सडक किनारे खडे होकर अपने अपने फोटो खिंचवा करके खुश हो जा रहे है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image