Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सवा महीने में यमुना होगी निर्मल : गडकरी

सवा महीने में यमुना होगी निर्मल : गडकरी

मथुरा, 23 जनवरी (वार्ता) केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास, गंगा संरक्षण, सड़क परिवहन, राजमार्ग, पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को भरोसा दिलाया कि सवा महीने बाद कान्हानगरी में यमुना का जल पीने योग्य हो जाएगा।

अक्षय पात्र वृन्दावन में मथुरा एवं वृन्दावन के लिए नमामि गंगे परियेाजना का बटन दबाकर शिलान्यास करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने इसके अंतर्गत इस प्रकार की योजना बनाई है जिसमेें न केवल नदी का जलस्तर उठ जाएगा बल्कि सीवर के पानीे के बेचने से आई राशि से यमुनाजल को शुद्ध रखना संभव होगा।

उन्होंने बताया कि इसके अन्तर्गत मथुरा रिफाइनरी सीवर के शोधित जल को लेगी और उसके लिए 32 करोड़ देगी जिससे 15 साल का आपरेटर का खर्च निकल आएगा। उन्होंने कहा कि इसमें पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी और इस कार्य को करने वाली कम्पनी को जल की शुद्धता के आधार पर ही भुगतान किया जाएगा।

गडकरी ने कहा कि केन्द्र सरकार अब नये पावर प्लांट्स बनाने की अनुमति नही देगी तथा जो प्लांट्स बन रहे हैं उन्हें ही पूरा करने दिया जाएगा। गंगा और यमुना को शुद्ध करना राजनीति का विषय नही है क्योंकि गंगा का इतिहास विरासत का प्रतीक है और सारी दुनिया गंगा का सम्मान करती है।

More News
image