Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तीन हजार प्रवासियों ने प्रयागराज में कुंभ स्नान किया

प्रयागराज, 24 जनवरी (वार्ता) वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में भाग लेने के बाद करीब तीन हजार प्रवासी भारतीयों ने भारतीय गंगा, यमुना एवं सरस्वती के त्रिवेणी संगम डुबकी लगाकर कुंभ पर्व का पुण्य अर्जित किया।
नैनी के पास अरैल स्थित टेंट सिटी में करीब नब्बे बसों में सवार होकर प्रवासी भारतीय यहां पहुंचे तो विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह, उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और रीता बहुगुणा जोशी ने उनका भव्य स्वागत किया।
टेंट सिटी के मुख्य द्वार पर विभिन्न राज्यों के लोकनर्तकाें ने अपने अपने नृत्यों से उनका स्वागत किया। टेंट सिटी में बड़ी संख्या में यग्यवेदिकायें बनायीं गईं हैं और बड़ी संख्या में पंडित हवन पूजन की सामग्री के साथ मौजूद थे। किसी प्रवासी भारतीय को गंगा पूजन करना हो या संगम पर अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिये अनुष्ठान, पंडित पूरी तैयारी से आये थे।
प्रवासी भारतीयों को बाद मे नाव से गंगा पार ले जाया गया जहां उन्होंने अक्षय वट, सरस्वती कूप और शयन मुद्रा वाले हनुमान जी के दर्शन किये और फिर त्रिवेणी संगम में स्नान किया।
शाम को प्रवासी भारतीय भारतीय रेलवे की विशेष ट्रेनों से राजधानी दिल्ली जायेंगे जहां वे छब्बीस जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे।
सचिन जितेन्द्र
वार्ता
image