Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मौसम ठंड उप्र तीन अन्तिम लखनऊ

कानपुर से मिली रिपोर्ट के अुनसार शिवराजपुर क्षेत्र में मौसम में आये बदलाव होने के चलते आकाशीय बिजली एक मकान के बाहर गिर गयी। जिससे महिला की मौत हो गयी। वहीं घर में मौजूद अन्य सदस्य बाल-बाल बच गये।
सूत्रों के अनुसार शिवराजपुर के निवादा गांव की रहने वाली सिया दुलारी (60) की आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मृत्यु हो गयी।
झांसी से मिली रिपोर्ट के अनुसार राज्य के बुंदेलखंड क्षेत्र में जहां जनवरी के महीने में ही तेज धूप लोगों को परेशान करने लगी थी इसी बीच शुक्रवार की सुबह अचानक मौसम में जबरदस्त बदलाव आया । झांसी जिले में हुई बारिश और कई स्थानों पर ओले गिरने से सर्दी ने एक बार फिर जोर पकड लिया।
बुंदेलखंड क्षेत्र के मौसम में बदलाव दो तीन दिन से दिखायी देने लगा था लेकिन आज सुबह कई इलाकों में तेजी, कहीं हल्की बरसात के साथ ओले गिरने से पारा अचानक काफी नीचे आ गया और शीत लहर अपना असर दिखाने लगी। बरसात के बाद आसमान में छाये बादलों के बीच सूरज की लुका छिपी का खेल लगातार चलता रहा। इस क्षेत्र में सर्दी समाप्त होने की अटकलों पर विराम लगाते हुए एक बार फिर हाड कंपाने वाली हवाओं ने लोगों को घरों में ही दुबके रहने को मजबूर कर दिया।
बदले मौसम का असर बाजारों मे भी साफ तौर पर देखने को मिला। आमतौर पर सुबह जल्दी खुलने वाली दुकानें काफी देर से खुली और कई तो खुली ही नहीं ,साथ ही बाजार में भीड़ भाड भी नदारद रही। बेहद जरूरतमंद लोगों ने ही बाजार का रूख किया।
सर्दी के मौसम में रबी की फसल के लिए बरसात की दुआ मांगने वाले किसानों के चेहरों पर मौसम में आये इस बदलाव से जहां एक ओर खुशी आयीं वहीं जल्द बुवाई करने वाले किसानों के चेहरों पर ओलावृष्टि ने चिंता की लकीरें भी डाल दीं। किसान नेता गौरी शंकर बिदुआ ने कहा कि यूं तो सर्दी में होने वाली यह बरसात रबी की फसल के लिए टॉनिक का काम करेगी क्योंकि जिस तरह से पिछले दिनों जनवरी में तापमान बढा उससे पानी की कमी से गेंहू और दूसरी फसलें सूखने लगीं थीं लेकिन ओले गिरने से जल्द बुवाई करने वाले किसानों के लिए परेशानी खड़ी हो गयी है। मौसम में सर्द बढना फसल के लिए लाभदायक है लेकिन आगे अगर और ओलावृष्टि होती है तो जल्द बुवाई करने वाले किसानों के लिए यह एक परेशानी का सबब बन सकता है।
बदले मौसम से जहां एक ओर बुजुर्ग और बच्चों के लिए परेशानी खड़ी की है वहीं युवाओं के लिए यह मौसम मस्ती की नयी सौगात लेकर आया है। सर्द हवाओं के बीच शहर के महत्वपूर्ण घूमने के स्थानों पर युवाओं की अच्छी खासी भीड नजर आयी और कई युवा वाहनों पर सर्द हवाओं का मजा लेते नजर आये।
भंडारी
वार्ता
image