Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय -लीड दिवस उत्तर प्रदेश चार अंतिम लखनऊ

गोरखपुर पुलिस लाइन में उत्तर प्रदेश के सिंचायी मंत्री धर्मपाल सिंह झंडा फहराकर परेड की सलामी ली। उन्होंने लोकतांत्रिक मूल्यों की अवधारणा, संविधान का सम्मान और सभी नागरिकों के अधिकारों के लिए पुलिस प्रशासन को संवेदनशील रहते हुए उनके अधिकारों की रक्षा करने का आहवान किया। इस अवसर पर गोरखपुर मंडल के देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, संतकबीर नगर, सिध्दार्थनगर और बस्ती जनपदों में प्रातहकाल से ही स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली ओर विद्यालयों में खेल-कूद और विविध सांस्कृतिक आयोजन किये गये।
लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में आयोजित 70वें गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुये समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि देश को आज के ही दिन डाॅ भीमराव अम्बेडकर ने संविधान दिया था जिसकी भाजपा राज में धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। देश की 60 प्रतिशत सम्पत्ति नौ परिवारों में कैद होकर रह गई है। सामाजिक-आर्थिक विषमताओं में वृद्धि हुई है। पांच वर्ष में 50 हजार किसान आत्महत्या कर चुके है। न उनकी कर्जमाफी हुई, नही उनकी आय दुगनी हुई है। नौजवानों को रोजगार नहीं मिला। जीएसटी ने व्यापार चौपट कर दिया है। इससे पहले पार्टी संस्थापक एवं पूर्व रक्षामंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने पार्टी मुख्यालय में ध्वजारोहण किया।
मथुरा में प्रदेश के दुग्ध विकास, अल्पसंख्यक कल्याण, धर्मार्थ कार्य, वक्फ एवं संस्कृति मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने कहा कि विश्व गुरू बनने की दिशा में भारत तेजी से कदम बढा रहा है। गणतंत्र दिवस के मौके पर ध्वजारोहण करने के बाद अपने संबोधन में श्री चौधरी ने शनिवार को कहा कि वे विश्वास से कह सकते हैं कि भारत आनेवाले समय में विश्व गुरू जरूर बनेगा क्योंकि आज भारतीय प्राचीन संस्कृति की पुनः बहाली का समय आ गया है।
कुशीनगर में पडरौना विकास खंड के महात्मा गांधी शिक्षण संस्थान सेमरिया में गणतंत्र दिवस विरले अंदाज में मनाया गया जिसमें बेटी पढ़ाओ बेटी को आगे बढाओ कार्यक्रम को सचित्र प्रस्तुत किया। इसमें अध्यापकों नेता बच्चों को सम्मान देकर बच्चे को आगे बढाओ का संकल्प लिया। पुलिस लाइन में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने पुलिस लाइन में गार्ड आफ आनर की सलामी दी गई।
टीम प्रदीप
वार्ता
image