Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दोआब शुगर मिल में किसानों का धरना समाप्त

शामली 26 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के शामली जिले में बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर अपर दोआब शुगर मिल में किसानों का 11 दिन से चला आ रहा धरना प्रदर्शन शनिवार को समाप्त हो गया।
जिलाधिकारी द्वारा किसानो को बकाया भुगतान का आश्वासन मिलने के बाद आंदोलित किसान धरने से उठने को तैयार हुए, वहीं दूसरी ओर राजनीतिक दलों के साथ-साथ किसान संगठनों का धरने पर बैठे किसानों को समर्थन मिलने का क्रम बादस्तूर जारी था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बकाया गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर किसानों के धरना प्रदर्शन को आज 11वा दिन था और किसान पिछले वर्ष व इस वर्ष के गन्ने के बकाया भुगतान होने तक धरने से उठने को तैयार नहीं थे। आज से पूर्व मिल प्रशासन द्वारा किसानों को 20 दिन में भुगतान का आश्वासन दिया गया, वहीं डीएम व एसपी ने भी किसानों को काफी समझाने बुझाने का प्रयास किया था लेकिन किसान अपनी मांगों पर अडे हुए हैं।
किसानों का कहना है कि जब तक मिल उनका पूरा भुगतान नहीं करता, वे धरने से नहीं उठेंगे। किसानों को विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेताओं का भी समर्थन मिल रहा है। जिसके चलते जिला प्रशासन पर ऊपर से काफी दबाव था। अपर जिलाधिकारी के.बी. सिंह के अनुसार आज 11 वे दिन धरने पर बैठे किसानों की जिलाधिकारी अखिलेश कुमार, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार, डीसीओ सुनील कुमार, अपर जिलाधिकारी के बी सिंह व मिल संचालकों से घण्टों चली बैठक में तय हुआ कि 11 फरवरी तक गन्ना किसानों का गत वर्ष का समस्त पुराना बकाया भुगतान व 15 करोड़ रुपए 31 जनवरी तक कर दिया जाएगा।
इस आश्वसन पर 11 दिन से धरने पर बैठे आंदोलनरत किसानों ने अपनी सहमति दिखाते हुए धरना समाप्त कर दिया। जिसके बाद आज 11 दिन बाद पुनः दोआब शुगर मिल प्रशासन ने मिल पुनः चलाने के प्रयास शुरू कर दिए गए है।
सं प्रदीप
वार्ता
image