Friday, Apr 19 2024 | Time 14:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुम्भ मानवता में शंखनाद करने के लिए आता है:वेदान्ती

कुम्भ नगर, 28 जनवरी (वार्ता) दुनिया में मानव समाज के विराट सम्मेलन का यह अद्वतीय कुम्भ मेला मानवता का शंख नाद करने के लिए आता है।
स्वामी डा0 रामकमल दास वेदान्ती ने सोमवार को सेक्टर शिविर में संवाददाताओं से कहा कि कुम्भ महापर्व सम्पूर्ण मानवता के लिए सृजन शीलता का नव संदेश लेकर आया है। उन्होंने कहा कि ऐसे समागम का संयोजन सिवाय दैवी शक्ति के कोई राजा भी नहीं कर सकता। मेले में सिद्ध संतो का शुभगमन होता है जो ईश्वर की प्रेरणा को ही अपनी आत्मा का संबल मानते हैं।
उन्होंने कहा कि ऐसे सिद्ध संतों के दर्शन के लिए राजा-रंक, अमीर-गरीब, विद्वान-अज्ञानी सभी प्रकार के प्राणी कुम्भ में अपने जीवन को सार्थक बनाने पहुंचते हैं। कुम्भ मेले में संतो के प्रवचनों में एक ओर आत्मा की अमरता का ज्ञान कराया जाता है वहीं दूसरी ओर सत्कर्मों के माध्यम से वर्तमान जगत में जीवन से संसार को सौंदर्य प्रदान करने की प्रेरणायें भी दी जाती हैं।
डा0 वेदान्ती ने बताया कि कल्प निवास में विभिन्न प्रकार के जप-तप साधनों एवं अनुष्ठानों से संत एंव महात्मागण अपने मानव जीवन को सार्थकता प्रदान करते हैं। उन्होंने बताया कि दुनिया के कोने-कोने से से आए विभिन्न मत और सम्प्रदायों के लोग अपनी मान्यताओं एवं परंपराओं का परस्पर आदान-प्रदान कर आध्यात्मिकता का सुखद अनुुभूति ग्रहण करते हैं।
दिनेश त्यागी
वार्ता
image