Friday, Mar 29 2024 | Time 16:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गाेरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के दो निर्माणकर्ताओं के चयन के प्रस्ताव को मंजूरी

प्रयागराज 29 जनवरी(वार्ता)उत्तर प्रदेश सरकार ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजना के निर्माण के लिये निर्माणकर्ताओं के चयन सम्बन्धी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता मेें मंगलवार को यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना’ के दो पैकेजों को इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेन्ट एण्ड कन्सट्रक्शन (ई0पी0सी0) पद्वति पर काम करने के लिये निर्माणकर्ताओं के चयन के लिये तैयार किये गये प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
श्री योगी ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजना के निर्माण में लगभग 5,555.16 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। विभिन्न बैंकों से लगभग 2,275.00 करोड़ रुपये के ऋण लिया जाना प्रस्तावित है। परियोजना के लिये आवश्यक भूमि के लिये कुल 1,563.90 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च होने का अनुमान है। इस एक्सप्रेस-वे की लम्बाई 91.352 कि0मी0 और कुल प्रभावित क्षेत्रफल 987.481 हेक्टेयर अनुमानित किया गया है।
परियोजना क्रियान्वयन के लिये परियोजना के दो पैकेजों के पृथक-पृथक आर0एफ0क्यू0-कम-आर0एफ0पी0 जारी कर तथा उनके लिये प्राप्त बिडों के आधार पर कान्ट्रेक्टर्स का चयन किया जाएगा। उक्त बिड प्रक्रिया के समय सारिणी के अनुसार न्यूनतम 45 दिनों का समय लगना संभावित है।
इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से गोरखपुर तथा आस-पास के जिलों के लिये प्रदेश की राजधानी तथा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, एवं यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से देश की राजधानी तक शीघ्र सुगम यातायात सुविधा उपलब्ध होगी। चार-लेन प्रवेश नियंत्रित इस लिंक एक्सप्रेसवे से ईधन की महत्वपूर्ण बचत एवं प्रदूषण नियंत्रण भी संभव हो सकेगा। परियोजना से आच्छादित क्षेत्रों का सामाजिक एवं आर्थिक विकास के साथ ही कृषि, वाणिज्य, पर्यटन तथा उद्योगों को बढावा मिलेगा।
श्री योगी ने बताया कि बैठक में लखनऊ स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, (एस0जी0पी0जी0आई0) प्रदेश ही नहीं देश का एक प्रतिष्ठित सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा संस्थान है। संस्थान के कर्मचारियों को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), के समान वेतन, भत्ते तथा अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। संकायी सदस्यों एवं गैर संकायी अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतनमान, मंहगाई भत्ते एवं अन्य भत्ते राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर की गई घोषणा के अनुसार अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स),अनुसार देय होंगे।
दिनेश भंडारी
वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image