Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसटीएफ ने उन्नाव के नवाबगंज क्षेत्र से दो वन्य जीव तस्करों को किया गिरफ्तार

एसटीएफ ने उन्नाव के नवाबगंज क्षेत्र से दो वन्य जीव तस्करों को किया गिरफ्तार

लखनऊ ,01 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने वन विभाग की टीम के साथ संयुक्त रुप से कार्रवाई करते हुए उन्नाव जिले के नवाबगंज क्षेत्र से अन्तर्राज्यीय स्तर पर प्रतिबन्धित वन्य जीवों की तस्करी करने वालें गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 114 तीतर और तीन सुर्खाब पक्षी बरामद किए ।

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वन्य जीव अपराध नियन्त्रण ब्यूराे भारत सरकार की पहल पर एसटीएफ ने पिछले कई वर्षों से उत्तर प्रदेश में प्रतिबन्धित वन्य जीवों की तस्करी पर प्रभावी कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि भारत में तीतर और सुर्खाब पक्षियों समेत अन्य कई प्रजातियों के पक्षियाें का अवैध व्यापार किया जाता है।

उन्होंने बताया कि सूचना मिल रही थी कि अन्तर्राज्यीय स्तर पर प्रतिबन्धित पक्षियों की तस्करी करने वाला गिरोह लखनऊ, कानपुर और उन्नाव के आस पास सक्रिय है। इस पर उन्होंने अपर पुलिस अधीक्षक सत्यसेन यादव के नेतृत्व में

अभिसूचना संकलन की जिम्मेदारी सौंपी । इस क्रम में निरीक्षक राजेश चन्दं त्रिपाठी के नेतृत्व में एक टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की गई ।

श्री सिंह ने बताया कि 31 जनवरी को मुखबिर से सूचना मिली कि दो व्यक्ति बगाही, कानपुर नगर से कुछ तीतर और सुरखाब और नवाबगंज टोल प्लाजा से होते हुए बाराबंकी जायेंगे। सूचना पर एसटीएफ और वन विभाग की टीम ने संंयुक्त रुप से उन्नाव के अजगैन टोल प्लाजा से शाम के समय वाहन सवार दो तस्करों कानपुर के बाबूपुरवा निवासी मो0 याकूब और न्यू ईदगाह निवासी प्रशान्त सविता को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 114 तीतर और तीन सुर्खाब पक्षी, दो मोबाइल फोन और 18100 की नगदी बरामद की।

उन्होंने बताया कि पकड़े गये तस्करों ने पूछताछ पर बताया कि वे लोग प्रतिबन्धित प्रजाति के पक्षियाें को बगाही,

कानपुर नगर से शिकारियों से खरीद कर लाये थे तथा इन पक्षियाें को वह बाराबंकी में ऊँचे दामों में बेचते हैं। ये लोग यह कार्य कई वर्षों से कर रहे हैं। गिरफ्तार तस्करों के विरूद्ध नवाबगंज रेन्ज, उन्नाव में भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत करा दिया गया है। आगे की कार्रवाई नवाबगंज रेन्ज द्वारा की जा रही है।

त्यागी

वार्ता

image