Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुंभ अमावस्या डुबकी दो अंतिम कुंभ नगर

श्री गोयल ने बताया, “कल रात्रि के 12 बजे से आज दोपहर 11 बजे तक करीब ढाई लाख लोग शटल बसों से सफर कर चुके हैं और इससे कहीं अधिक भीड़ पैदल आ रही है। कल से अभी तक एक करोड़ से अधिक लोग स्नान कर चुके हैं।”
अपर पुलिस महानिदेशक एस.एन. साबत ने यहां मीडिया सेंटर में संवाददाताओं को बताया, “मेला के लिए जो सुरक्षा व्यवस्था होनी चाहिए, उसका अभ्यास हमने कर लिया है। मध्य रात्रि से अमावस्या का मुहूर्त लगने के चलते स्नान देर रात में ही शुरू होने की संभावना है। मकर संक्रांति के स्नान की तुलना में पुलिस बल में इजाफा किया गया है। सुरक्षा बलों ने आपात स्थिति से निपटने का भी अभ्यास किया है। साथ ही रेलवे की निगरानी व्यवस्था और मेला की निगरानी व्यवस्था के बीच सामंजस्य स्थापित किया गया है।”
आईजी (कुम्भ मेला) के.पी. सिंह ने बताया, “सभी महत्वपूर्ण मार्गों पर हमने अर्धसैनिक बल तैनात किए हैं। इसके अलावा, हमें जल पुलिस की एक कंपनी मिल गई है जिसके कर्मी आठ किलोमीटर के दायरे में 40 घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था देखेंगे।”
सिंह ने बताया, “अलग-अलग दिशाओं से आ रहे लोगों को मेला क्षेत्र में उनकी सहूलियत के हिसाब से घाटों पर भेजा जा रहा है। जैसे वाराणसी की ओर से आ रहे श्रद्धालुओं को ऐरावत घाट पर भेजा जा रहा है। ”
प्रयागराज के मंडलायुक्त आशीष गोयल ने बताया, “हमने भीड़ नियंत्रण, सफाई व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था के लिए संबंधित विभागों के साथ बैठक की है। मैंने आईजी और एडीजी के साथ नगर का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया है। सभी जगह स्थिति नियंत्रण में है।”
दिनेश प्रदीप
वार्ता
image