Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राम नाईक से मिले अमेरिका से आये डाॅ0 फ्रैंक-एफ-इस्लाम

राम नाईक से मिले अमेरिका से आये डाॅ0 फ्रैंक-एफ-इस्लाम

लखनऊ 06 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक से बुधवार को राजभवन में भारतीय मूल के अमेरिकी निवासी डाॅ0 फ्रैंक-एफ-इस्लाम ने शिष्टाचारिक भेंट की।

डाॅ0 फ्रैंक-एफ-इस्लाम उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के रहने वाले हैं जो अमेरिका में एफ0आई0 इन्वेस्टमेंट ग्रुप के प्रमुख हैं।

राजभवन प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि श्री नाईक ने भेंटवार्ता के दौरान बताया कि उत्तर प्रदेश परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। प्रदेश में हर क्षेत्र में विकास की गति बढ़ी है। शैक्षणिक सत्र 2017-2018 के लिये सम्पन्न हुये दीक्षान्त समारोह में कुल 12,78,985 विद्यार्थिंयों को विभिन्न पाठयक्रमों की उपाधियाँ वितरित की गई जिनमें से 7,14,764 अर्थात 56 प्रतिशत उपाधियाँ प्राप्त करने वालों में छात्राएं थी वहीं उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रदान किये जाने वाले कुल 1,741 पदकों से 1,143 अर्थात 66 प्रतिशत पदक छात्राओं के हक में गये हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है।

श्री नाईक ने कहा कि 2025 तक भारत विश्व का सबसे युवा देश होगा। उत्तर प्रदेश आबादी की दृष्टि से सबसे बड़ा प्रदेश है। इसलिये उत्तर प्रदेश में युवाओं का प्रतिनिधित्व ज्यादा होगा। उन्होंने कहा कि हमें लोगों की मानसिकता बदलनी है। युवाओं में ऐसी प्रवृत्ति जागृत करनी होगी जो रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बन सकें। युवा हमारे प्रदेश की पूंजी हैं इन्हें सही मार्ग दर्शन मिलेगा तो निश्चित रूप से वे देश एवं प्रदेश का नाम रोशन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के डाक्टर, इंजीनियर और प्रौद्योगिकी से जुड़े लोग विदेश में देश का नाम रोशन कर रहे हैं।

इस मौके पर डाॅ0 फ्रैंक-एफ-इस्लाम ने कहा कि उन्हें गर्व है कि वे भारत के हैं और उनका डीएनए भारतीय है। वे चाहते हैं कि भारत विश्व का अग्रणी देश बने। वे हर वर्ष भारत आते हैं और विश्वविद्यालय एवं अन्य शिक्षण संस्थानों को उनकी आश्यकतानुसार मदद करने की कोशिश करते हैं। उन्होंने बताया कि जो कुछ उन्हें देश से मिला है वे समाज सेवा के माध्यम से अपने देश को लौटाने का प्रयास कर रहे हैं।

राज्यपाल ने डाॅ0 फ्रैंक-एफ-इस्लाम को अपनी पुस्तक ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ की हिन्दी, अंग्रेजी एवं उर्दू की प्रतियाँ भेंट की। डाॅ0 फ्रैंक-एफ-इस्लाम ने भी राज्यपाल को भेंट स्वरूप ‘अमेरिकी संविधान’ की प्रति तथा व्हाईट हाउस का प्रतीक चिन्ह दिया।

इस अवसर पर डाॅ0 इस्लाम के साथ डाॅ0 अम्मार रिज़वी, एस0 इस्लाम, श्रीमती एस0 इस्लाम, अली रिज़वी, अमीर अहमद, मधुकर जेतली, डाॅ0 सुलेमान रिज़वी, अब्दुल्लाह तथा तौकीर शेरवानी भी उपस्थित थे।

More News
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

25 Apr 2024 | 5:41 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षो में दुनिया में भारत के सम्मान में इजाफा हुआ है और देश दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत के तौर पर तेजी से उभर रहा है।

see more..
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image