Friday, Mar 29 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बीमार पशुओं के घर पर ही इलाज के लिए पशुधन संजीवनी योजना का शुभारम्भ

लखनऊ 06 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बीमार पशुओं के घर पर ही इलाज के लिए पशुधन संजीवनी योजना का यहां शुभारम्भ किया गया है।
सरकारी प्रवक्ता के अनुसार पशुधन संजीवनी योजना भारत फाइनेंशियल इनक्लूजन लिमिटेड (बी.एफ.आई.एल.) द्वारा बीमार पशुओं को समय पर पशुचिकित्सकों द्वारा पशुपालकों के घर पर इलाज किये जाने के लिए आरम्भ की गयी है। इसका काॅल सेण्टर पीसीडीएफ मुख्यालय में स्थापित है।
उन्होंने बताया कि पशुधन संजीवनी योजना के तहत पशुपालक द्वारा संजीवनी सेवा केंद्र में सम्पर्क स्थापित करने के लिए टोल फ्री नं0- 18002002016 पर काॅल सेंटर एजेंट को स्वयं एवं मवेशी के सम्बन्ध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को अंकित करना है। काॅल सेन्टर एजेंण्ट पशुपालकों को पंजीकरण शुल्क की जानकारी देकर उसके नाम टिकट दर्ज करता है। टिकट पशुधन संजीवनी के डाॅक्टर के मोबाइल पर प्राप्त होता है।
प्रवक्ता के अनुसार डाॅक्टर उस टिकट के आधार पर पशुपालक के घर जाकर बीमार पशु को उपचार प्रदान करते है। उपचार के बाद डाॅक्टर अपने एप में इलाज संबधी जानकारी दर्ज करे है । अंत में काॅल सेंटर एजेंट पशुपालक से सम्पर्क कर उनके पशु के सेहत के सुधार के बारे में प्रतिक्रिया लेते है।
उन्होंने बताया कि पशुधन संजीवनी सेवाओं का शुभारम्भ प्रमुख सचिव, दुग्ध विकास एवं पशुधन डाॅ0 सुधीर एम. बोबडे द्वारा किया गया है। योजना के सफल क्रियान्वयन के पश्चात इसका विस्तार तीन माह के उपरान्त ही समस्त उत्तर प्रदेश में किया जायेगा।
त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image