Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश सभा बजट दो लखनऊ

श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में गौवंश संवर्धन के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। पशु पालन एवं दुग्ध विकास के अलावा अन्य विभागों का भी सहयोग लिया जा रहा है। बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में गौवंश के रख-रखाव और गौशाला निर्माण कार्य के लिए 247.60 करोड़ रुपये और शहरी क्षेत्रों में कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना के लिए 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। पंडित दीन दयाल उपाध्याय लघु डेयरी योजना के संचालन के लिए 64 करोड़ रुपये की व्यवस्था है, जिसके अंतर्गत 10 हजार इकाईयों की स्थापना किया जाना प्रस्तावित है।
वित्त मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना के लिए 942 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही अरबी फारसी मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए 459 करोड़ दिए जाना प्रस्तावित है। उन्होने कहा कि राज्य में पर्यटन को बढावा देने के साथ साथ एक्सप्रेस वे के निर्माण से विकास को पर लगेंगे वहीं 15 नये मेडिकल कालेजों के निर्माण से चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक बदलाव देखने को मिलेगा।
श्री अग्रवाल ने कहा कि पुलिस के आधुनिकीकरण के लिये 204 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है वहीं कानून व्यवस्था को सुदृढ करने के इरादे से सूबे में 36 नये थानो का निर्माण किया जायेगा। सरकारी क्षेत्र की बंद पड़ी चीनी मिलों के पुनर्संचालन के लिये 50 करोड़ रूपये का इंतजाम किया गया है।
उन्होने कहा कि एक्सप्रेस वे के निर्माण को रफ्तार देने के लिये बजट में प्रावधान किया गया है जिसके तहत पूर्वांचल एक्सप्रेस के लिए 1194 करोड़, बुंदेलखंड एक्प्रेस के लिए 1000 करोड़, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे लिए 1000 करोड़, डिफेंस कॉरिडोर के लिए 500 करोड़, आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे की छह लेन के लिए 100 करोड़ रूपये का प्रावधान है।
प्रदीप
जारी वार्ता
More News
image