Friday, Apr 19 2024 | Time 18:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नोएडा के मेट्रो हार्ट अस्पताल में लगी आग, सभी मरीज सुरक्षित

नोएडा 07 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले के नोएडा सेक्टर 12 स्थित मेट्रो हार्ट अस्पताल में गुरुवार सुबह अचानक आग लगने से अस्पताल में अफरा तफरी मच गई। दमकल की छह गाड़ियों ने दो घंटे के कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। इस हादसे में किसी के हताहत होने की काई सूचना नहीं है।
अस्पताल प्रबंधन ने सभी मरीजों को मेट्रो के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भेज दिया है। फिलहाल पुलिस और दमकल विभाग की टीम आग लगने के कारणों की जांच कर रही है।
जिलाधिकारी ने आग लगने के कारणों की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के आदेश जारी कर दिए हैं।
घटनास्थल पर मौजूद जिलाधिकारी बी.एन. सिंह ने इस घटना के बारे में जानकारी देते बताया कि आज सुबह तकरीबन 11:00 बजे नोएडा पुलिस के कंट्रोल रूम पर सूचना मिली की सेक्टर 12 स्थित मेट्रो अस्पताल में आग लग गई है आग की सूचना मिलते ही दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। आग अस्पताल के दूसरी मंजिल पर लगी थी जिस कारण आग पर काबू पाने में दमकलकर्मियों को बहुत परेशानियों को सामना करना पड़ा। आग लगने के दौरान अस्पताल प्रबंधन ने सुरक्षा कर्मियों के साथ मिलकर सभी मरीजों को अस्पताल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया और अपने अस्पताल की दूसरी यूनिट में सभी मरीजों को स्थानांतरित कर दिया।
जिला अधिकारी के मुताबिक आग पर काबू पाने के लिए दमकल की कुल छह गाड़ियां को लगाया गया। दमकलकर्मियों के अथक प्रयास से आग पर काबू पा लिया गया। मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक आग लगने के दौरान अस्पताल के फायर उपकरण सही तरीके से काम नहीं कर रहे थे जिस कारण दमकल विभाग की टीम को भी शुरूआती कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। फिलहाल दमकल विभाग ने मामले की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि समय रहते सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। आप पर काबू पा लिया गया अन्यथा यहां बड़ी अनहोनी हो सकती थी। अधिकारियों का कहना है कि प्रथम दृष्टया आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट होना प्रतीत हो रहा है लेकिन जांच के बाद ही आग लगने के कारण का पता लगा पायेगा।
अस्पताल प्रशासन ने बताया कि अस्पताल में तकरीबन 70 मरीज भर्ती थे जिन्हें सुरक्षित निकाल कर अस्पताल की दूसरी यूनिट में स्थानांतरित कर दिया गया।
सं. उप्रेती
वार्ता
image