Friday, Apr 26 2024 | Time 01:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लखनऊ राज्य संग्रहालय में भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी

लखनऊ 07 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग के विशेष सचिव एवं सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के निदेशक शिशिर ने यहां राज्य संग्रहालय में कृष्ण विषयक लघुचित्रों पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का गुरुवार शाम यहां उद्घाटन किया ।
प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि श्री शिशिर ने प्रदर्शित चित्रों की सराहना करते हुए अपनी शुभकामना व्यक्त की और सांस्कृतिक धार्मिक परम्परा से सम्बन्धित ज्ञान के संवर्धन के लिए इस तरह के आयोजन समय-समय पर संग्रहालय द्वारा आयोजित कराये जाने पर बल दिया।
उन्होंने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक परम्परा में कृष्ण को भगवान विष्णु के आठवें पूर्ण अवतार के रूप में मान्यता प्राप्त है। पौराणिक कथाओं तथा हिन्दू मान्यताओं के अनुसार कंस जैसे अत्याचारी शासकों से प्रजा को मुक्ति दिलाने तथा धर्म को पुनस्र्थापित करने के लिए भगवान विष्णु ने कृष्ण के रूप में अवतार लिया था। कृष्ण तत्व ने राष्ट्रीय ऐक्य के संवर्धन में विशिष्ट योगदान दिया। प्रदर्शनी में श्री कृष्ण के जन्म से सम्बन्धित कथा का वर्णनात्मक रूप में एवं माखनचोर रूप में बालक के नटखट स्वरूप एवं माता द्वारा दण्डित करने का मनोहरी निरूपण कांगड़ा शैली के ऊखल बन्धन नामक चित्र में दृष्टव्य है।
श्री शिशर ने कहा कि श्रृंगार विषय पर आधारित यमुना के किनारे प्राकृतिक सुरम्य वातावरण में नायक-नायिका रूप में कृष्ण एवं राधा का अंकन आदर्श प्रेम (आत्मा का परमात्मा से मिलन) का प्रतीक हैै। कृष्ण द्वारा असुरों का संहार एवं उद्धार किया गया तथा कंस वध द्वारा प्रजा को कंस के अत्याचारों से मुक्ति दिलाई, जिसका गतिमान शैली में चित्रण प्रदर्शित बकासुर वध, व्योमासुर वध आदि के चित्रों में देखा जा सकता है।
इसी क्रम में द्रौेपदी चीर-हरण एवं महाभारत के कथानक से सम्बन्धित दृश्यों की झलक देखी जा सकती है। इन चित्रों में कृष्ण अर्जुन के सारथी के रूप में युद्ध का संचालन कर रहे है, जो उनके एक कुशल राजनयिक, रणनीतिज्ञ, कूटनीतिज्ञ, महान उपदेशक एवं दार्शनिक स्वरूप को परिलक्षित करता है। महाभारत के युद्व की समाप्ति के पश्चात् कृष्ण का विश्वरूप दर्शन उनकी व्यापकता एवं श्रेष्ठता को अभिव्यक्त करता है, जिसमें सम्पूर्ण चराचर जगत तथा देवमण्डल स्वयं विष्णु में ही निहित है।
शैक्षिक कार्यक्रम के तहत गुरुवार को चित्रकला अनुभाग द्वारा आयोजित इस प्रदर्शनी में कृष्ण-जीवन की घटनाओं के विविध पक्षों को लघुचित्रों के माध्यम से व्यापक एवं सशक्त ढंग से प्रस्तुत किया गया है। ये चित्र मेवाड, बूंदी, कोटा, जयपुर, किशनगढ़, बसौहली, दतिया, मालवा, गढ़वाल तथा कांगड़ा आदि शैलियों का प्रतिनिधित्व करते है। कृष्ण की विविध लीलाओं में उनकी बाललीला, रासलीला तत्पश्चात् उनके द्वारा कंस वध एवं महाभारत युद्ध में कृष्ण के चरित्र को बड़े ही मार्मिक ढंग से चित्रित किया गया है। यह प्रदर्शनी दर्शकों के अवलोकनार्थ 30 मार्च तक खुली रहेगी।
इस मौके पर संग्रहालय निदेशालय के निदेशक डाॅ0 आनन्द कुमार सिंह ने बताया कि ये चित्र गीता के चौथे अध्याय में वर्णित श्लोक के मूल अर्थ अधर्म पर धर्म की पताका को उद्घोषित करते है। उन्होंने आगे बताया कि संग्रहालय ज्ञान का वातायन, भविष्य का शिक्षक, अतीत का संरक्षक एवं भविष्य का उन्नायक है,जहां संग्रहालय एक तरफ पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है वही दूसरी तरफ जिज्ञासुओं के लिए प्रेरणा स्थल। यह प्रदर्शनी निःसन्देह जन सामान्य एवं छात्र-छात्राओं के लिये विशेष रूचिकर होगी।
त्यागी
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image