Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-गडकरी जलमार्ग दो अंतिम प्रयागराज

श्री गडकरी ने कहा, वाराणसी से प्रयागराज तक एक मीटर की गहराई सुनिश्चित करने का काम कर रहे हैं। हम विशेष टेक्नोलॉजी लेकर आ रहे हैं , जिसमें क्रूज जहाज का (एयर बोट) परिचालन आसान होगा। जिसमें इंजन टोयोटा कंपनी का होगा, पंखे हवाई जहाज के होंगे और एयर बोट रूस से लाई है। यह 28 फरवरी तक हिंदुस्तान में पहुंच जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस एयर बोट पर 14 लोग सवार हो सकेंगे और उसकी रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। इसके चलन के बाद वाराणसी से प्रयागराज के बीच जलमार्ग खुल जायेंगे। हमारी कोशिश होगी कि अगले महीने के प्रथम सप्ताह में हम वाराणसी से प्रयागराज तक उस बोड में बैठकर आएंगे।
उन्होंने कहा वाराणसी से हल्दिया जलमार्ग का काम हो रहा था उस समय उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इसे प्रयागराज तक बढ़ाने की मांग की थी। उन्ही की मांग पर प्रयागराज में चार रीवर पोर्ट तैयार हो रहे हैं जिसमें से एक रीवर पोर्ट का यहां आज उद्घाटन किया गया।
श्री गडकरी ने बताया कि यह प्रोजेक्ट 5.50 हजार करोड़ का है, जो वाराणसी, हल्दिया और गाजीपुर में तैयार हो रहा है। उन्होंने कहा कि सात छोटे बडे रिवर पोर्ट तैयार कराए जा रहे है। अब यहां से बंगाल की खाडी तक माल भेजने की सुविधा होगी। इस समय वाराणसी से हल्दिया 80 लाख टन माल की ढुलाई होगी और अगले दो-तीन साल में 280 लाख टन की होगी। इससे सड़क यातायात पर दबाव कम होगा और प्रदूषण पर भी नियंत्रण होगा। उन्होंने कहा कि जलमार्ग से व्यापार से कास्टिंग में कमी आयेगी और आयात-निर्यात काे बढावा मिलेगा।
दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image