Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी :अतिक्रमण के नाम पर मंदिर तोड़ने वाला नगर निगम अब करा रहा है पुर्ननिर्माण

झांसी 08 फरवरी (वार्ता) । उत्तर प्रदेश के झांसी में अतिक्रमण के नाम पर एक प्राचीन मंदिर में तोड फोड से उठे विवाद का शुक्रवार को उस समय पटाक्षेप हो गया जब करने वाले नगर निगम ने मंदिर के पुर्ननिर्माण का काम शुरू किया।
यहां नयी तहसील स्थित हनुमान काली मंदिर में सदर विधायक रवि शर्मा ने विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के महामंत्री अंजल अडजरिया और अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में नगर निगम ने पुर्ननिर्माण कार्य प्रारंभ किया। इस अवसर पर विहिप महामंत्री ने कहा “ पूरे प्रकरण की जांच से सच्चाई सामने आ गयी है और इस मामले में विहिप ने लगातार लड़ाई लड़ी और प्रशासन को मामले की जांच और जांच के बाद रिपोर्ट को सामने लाने के लिए जबरदस्त प्रयास किये जिसके कारण ही आज मंदिर के पुर्ननिर्माण का काम शुरू हो पाया है। ”
उन्होंने बताया कि नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया के निर्देश पर अपर नगर आयुक्त अरूण कुमार गुप्ता ने 20 नवंबर को अतिक्रमण के नाम पर तोडफाेड की थी जिसका विहिप के कार्यकर्ताओं ने जबरदस्त विरोध किया था । विरोध में मंदिर के बाहर शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं पर नगर निगम के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों ने हमला कर दिया था जिसमें कई कार्यकर्ता घायल हुए थे। मामले के तूल पकड़ने पर जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया था।
जांच समिति ने सात दिन के भीतर रिपोर्ट पेश कर दी थी जिसमें साफ था कि इस मंदिर की जमीन को नगर निगम ने अवैधानिक तरीके से ब्रह्म कुमारी आश्रम को दी थी । मंदिर से अतिक्रमण को हटाने के लिए बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा और अन्य लोगों ने पत्र लिखा था। इसी पत्र के आधार पर नगर निगम ने मंदिर में तोडफोड की थी लेकिन जांच से साफ हो गया कि यह जमीन नगर निगम ने गलत तरीके से आश्रम को दी थी।
श्री अडजरिया ने आरोप लगाया कि नगर आयुक्त ने अपने प्रभाव के चलते रिपोर्ट को प्रकाशित नहीं होने दिया लेकिन विहिप और बजरंग दल आदि के लगातार प्रयासों के चलते मंडलायुक्त ने रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी। रिपोर्ट आने के बाद वार्ता में तय हुआ कि संपूर्ण गाटा संख्या 127 से अतिक्रमण हटाया जायेगा, मुर्गा मंडी को हटाया जायेगा, शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर प्राणघातक हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी , मंदिर का पुर्ननिर्माण कराया जायेगा, विहिप और बजरंग दले के जिन निर्दोष लोगों पर मुकदमेें किये गये थे वह सब वापस लिये जायेंगे। इनमें से मंदिर पुर्ननिर्माण और निर्दोष लोगों से मुकदमे वापस लेने का काम शुरू हो गया है।
उन्होंने कहा कि झांसी में अगर और भी किसी मंदिर या मंदिर की जमीन पर किसी तरह का कब्जा होगा और मंदिर के पुजारी ने विहिप को इस बारे में जानकारी दी तो संगठन मंदिर को कब्जा मुक्त कराने का काम करेगा।
सोनिया
वार्ता
More News
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

25 Apr 2024 | 5:41 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षो में दुनिया में भारत के सम्मान में इजाफा हुआ है और देश दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत के तौर पर तेजी से उभर रहा है।

see more..
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image