Friday, Apr 26 2024 | Time 00:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सपा-बसपा को प्रत्याशियों के चयन में हो रही तमाम दिक्कतें

सपा-बसपा को प्रत्याशियों के चयन में हो रही तमाम दिक्कतें

लखनऊ, 09 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में उतरने के कारण समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के गठबंधन को प्रत्याशी चुनने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दोनों दलों ने प्रदेश की 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

सपा और बसपा अब प्रत्याशियों का एलान करने में 'पहले आप' को अपनाते दिख रहे हैं। दोनों दल कांग्रेस का रुख देखते हुये अभी इंतजार करते दिख रहे हैं। सपा के सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि अखिलेश यादव ने पार्टी के सभी राज्यसभा सांसदों और विधायकों से कहा है कि वे लोकसभा चुनाव लड़ने के लिये टिकट न मांगें। इसकी वजह यह है कि पार्टी किसी भी हालत में भविष्य में उप चुनाव नहीं चाहती है।

सपा के इस नेता ने बताया कि कुछ विधायकों ने अपनी पसंदीदा सीटों लोकसभा चुनाव लड़ने के लिये टिकट मांगा था। ताकि वे गठबंधन का प्रत्याशी बनकर इन सीटों पर जीत दर्ज करा सकें।

इस बीच, बसपा को भी 38 संसदीय सीटों के लिये प्रत्याशियों के चुनाव में दिक्कत आ रही है। इसे लेकर पार्टी में अंदरूनी तौर पर विरोध भी हो रहा है और कई नेता दूसरे दलों में शामिल होकर या निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं।

सपा और बसपा ने 12 जनवरी को गठबंधन बनाने की घोषणा की थी। जिसके बाद सोशल मीडिया पर प्रत्याशियों की एक सूची वायरल हुयी थी। इस सूची में बसपा अध्यक्ष मायावती को सहारनपुर सीट से उम्मीदवार बताया गया था। बाद में पार्टी ने दावा किया कि सूची फर्जी है।

सूत्रों ने बताया कि प्रत्याशियों के चुनाव को लेकर बसपा में हो रहा विरोध मेरठ और बिजनौर में सामने आ गया है। दोनों ही जगह पार्टी नेतृत्व को एक-एक नाम वापस लेने पड़े हैं। खबरों के मुताबिक मेरठ-हापुड़ के लिये बसपा के संयोजक हाजी याकूब कुरैशी को पार्टी मेरठ से टिकट दे सकती है लेकिन उनका विरोध हो रहा है।

सूत्रों के अनुसार दलित नेताओं के साथ एक बैठक में बसपा के कार्यकर्ताओं ने श्री कुरैशी को संयोजक बनाने का जोरदार विरोध किया और उनपर पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहने का आरोप लगाया।

सूत्रों ने बताया कि बसपा के पूर्व जिला महासचिव डॉ. ओमप्रकाश जाटव और पूर्व जिलाध्यक्ष ओमपाल खादर ने आरोप लगाया है कि 2002 में हुये विधानसभा चुनाव में जीतने के बाद हाजी याकूब कुरैशी ने पार्टी में ही टकराव की स्थितियां पैदा की। इसके अलावा उन पर मायावती के खिलाफ गलत बयानबाजी करने का भी आरोप है। श्री कुरैशी का विरोध इसलिये भी हो रहा है क्योंकि वह कई चुनाव हार भी चुके हैं।

बसपा के कार्यकर्ताओं का कहना है कि वे श्री कुरैशी की पार्टी विरोधी गतिविधियों की जानकारी मायावती को देंगे। इसी तरह कुछ दिन पहले बिजनौर में रुचि वीरा को बसपा का संयोजक बनाये जाने के बाद स्थानीय नेताओं ने उनका जोरदार विरोध किया था। जिसके बाद रुचि को हटाकर उनकी जगह पूर्व विधायक मोहम्मद इकबाल को बिजनौर का प्रभार सौंपा गया।

इसके बाद भी हालांकि बसपा कार्यकर्ताओं और स्थानीय नेताओं की नाराजगी कम नहीं हुयी है। मेरठ और बिजनौर के अलावा कम से कम आधा दर्जन ऐसी संसदीय सीटें हैं जहां बसपा का स्थानीय नेतृत्व संभावित प्रत्याशियों का विरोध कर रहा है। इनमें पार्टी में हाल ही में शामिल हुये नेता भी हैं।



विश्वजीत

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image