Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी अपील तीन वाराणसी

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्र के सभी दुकानों पर ई-पॉश मशीनें लगवाईं, जिससे 110 करोड़ के राजस्व का बचत हुआ तथा पात्र व्यक्ति को राशन उपलब्ध कराया जा सका। इस प्रकार राज्य की सभी कोटे की दुकानों पर ई-पॉश मशीनें लगने के बाद प्रति वर्ष 500 से 700 करोड़ के राजस्व की बचत होगी। सस्ते गल्ले की दुकानों से कार्ड धारकों को खाद्यान्न न मिलने की शिकायत की जब उनकी सरकार ने जांच कराई, 80 हजार फर्जी राशन कार्ड पकड़े गए। तकनकी के बल पर हम इस क्षेत्र के भ्रष्टाचार को समाप्त करते में काफी हद तक कामयाब हुए।
उन्होंने कहा कि तकनीक के सहारे ऊर्जा संरक्षण करते हुए हैलोजन लाइट को हटाकर एलईडी बल्ब लगाए जाने का निर्णय लिया लिया गया और राज्य में अब तक 8 लाख स्ट्रीट लाइटें बदली जा चुकी हैं, जिससे सालाना 250 करोड़ रुपए राजस्व की बचत हो हो रही है।
श्री योगी ने कहा कि पिछले 40 वर्षों में गोरखपुर क्षेत्र इन्सेफेलाइटिस की बीमारी से परेशान था। इस बीमारी से प्रति वर्ष 700-800 बच्चों की मौतें होती थीं। हमारी सरकार ने इस बीमारी के निवारण की तैयारी की, तब पता चला कि प्रभवित क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल और स्वच्छता की कमी रही। इसके लिए अभियान चला और इसका नतीजा रहा कि 2017 से अभियान शुरू होने के बाद एक वर्ष में ही परिणाम बेहतर आया। 1978 से मौतों का सिलसिला जारी था लेकिन एक साल में ही 2018 में गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में केवल 86 मरीज भर्ती हुए। जिनमें से 6 मौतें हुई।
उन्होंने श्री नरेंद्र मोदी को ‘नई सोच’ वाला प्रधानमंत्री बताते हुए कहा एक व्यक्ति देश मे कैसे परिवर्तन ला सकता है उन्होंने दिखा दिया। स्कूल में स्वच्छता की बातें बचपन मे बताई जाती थीं, लेकिन आज ये भाव परिवार और स्कूलों ने भुला दिया था लेकिन प्रधानमंत्री ने इसको जन-जन तक पहुँचाया। यही वजह है कि गत साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में केंद्र सरकार सरकार ने नौ करोड़ परिवारों को शौचालय बनाने का कार्य किया और आज गांव में भी सफाई देखने को मिलती है।
इस अवसर पर उन्होंने बीएचयू-आईआईटी शताब्दी वर्ष सोविनियर का विमोचन भी किया।
वीरेंद्र प्रदीप
वार्ता
More News
image