Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


किसानों को 24 फरवरी से मिलेगी केंद्र से मदद की पहली किस्त- योगी

किसानों को 24 फरवरी से मिलेगी केंद्र से मदद की पहली किस्त- योगी

गोरखपुर, 10 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 24 फरवरी को गोरखपुर से प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत लघु और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने की शुरुआत करेंगे।

मुख्यमंत्री ने 1532.38 लाख रुपये की लागत से बने सर्किट हाउस परिसर में निर्मित एनेक्सी भवन का लोकार्पण करते हुये ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने साढ़े चार वर्ष के दौरान देशहित में कई फैसले लिए हैं जिसके अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान योजना भी है। इस योजना की दो हजार रुपये की पहली किस्त को वह 24 फरवरी को 12 करोड़ किसानों के बैंक खातों में एक क्लिक से ट्रांसफर करेंगे।

गोरखपुर के सर्किट हाउस परिसर में नवनिर्मित एनेक्सी भवन के भूतल का कवर्ड एरिया 1802.62 वर्ग मीटर एवं प्रथम तल का कवर्ड एरिया 1451.02 वर्ग मीटर है। भूतल पर लगभग 225 व्यक्तियों के लिये कॉन्फ्रेंस हॉल, एक वीवीआईपी तथा दो आफिसर्स सूट, डायनिंग हॉल, किचन, एक लिफ्ट स्पेस, वेटिंग हॉल और प्रथम तल पर 3 वीआईपी एवं 10 आफिसर सूट बनाये गये हैं। इस भवन का निर्माण कार्य 20 दिसम्बर 2017 से शुरू हुआ था।

इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने 45 हजार वर्गफुट में बनाये गये भारतीय स्टेट बैंक के भवन का उद्घाटन किया। यह भवन दो तलों का है। इन तलों में प्रशासनिक कार्यालय के अतिरिक्त 5 क्षेत्रीय कार्यालय हैं। जिसके नियंत्रणाधीन गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल में स्थित कुल 275 शाखाओं सहित 286 कार्यालय हैं। इसके अलावा दूर-दराज के ग्राहकों को सेवा देने के लिए माइक्रो एटीएम सहित 1387 ग्राहक सेवा केंद्र कार्यरत हैं।

मुख्यमंत्री ने इस भवन के लोकार्पण पर शुभकामनायें देते हुए कहा कि शासन की ओर से संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की शत प्रतिशत सफलता में बैंक का भरपूर सहयोग रहता है और यह बैंक देश के सबसे बड़े बैंकों में गिना जाता है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखकर समयबद्ध ढंग से इस कार्य को पूरा किया गया है। यह बैंक न केवल बैंकिंग क्षेत्र में बल्कि सामाजिक प्रतिबद्धताओं में भी अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वहन करता है।

उदय विश्वजीत

जारी वार्ता

image