Friday, Apr 19 2024 | Time 08:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अक्षय पात्र का 2025 तक 50 लाख बच्चों को भोजन कराने का लक्ष्य

वृंदावन 10 फरवरी (वार्ता) मुफ्त में भोजन वितरित करने वाले विश्व के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठन ‘अक्षय पात्र ’ फांउडेशन ने रविवार को कहा कि वर्तमान में करीब साढ़े 17 लाख बच्चों को इसका लाभ मिल रहा है और वर्ष 2025 तक देश के 50 लाख बच्चों को भोजन मुहैया कराने का लक्ष्य है।
फाउंडेशन के अध्यक्ष मधु पंडित दासा ने ‘यूनीवार्ता’ से रविवार देर रात कहा ,“ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहली बार वृंदावन में हमारे किसी भी कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं और हम इसको लेकर काफी उत्साहित हैं। वह गुजरात में मुख्यमंत्री के तौर पर हमारे कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उन्होंने एक दो -बार सार्वजनिक मंच से ‘अक्षय पात्र’ की प्रशंसा करते हुए हमारी उपलब्धियों की सराहना भी की है। हम उनसे आग्रह करेंगे कि वह देश के हर वंचित बच्चे तक हमारी रसोई का खाना पहुंचाने में हमारी हरसंभव मदद करें ताकि देश के अन्य राज्यों तक हमारी पहुंच शीघ्र अति शीघ्र हो सके। ”
फाउंडेशन के जनसंपर्क निदेशक भारत रूसभा दास ने कहा ,“ देश के हर राज्य में हम अपने फाउंडेशन की रसोई खोलना चाहते हैं ताकि वंचित तबके के बच्चे स्वस्थ,रूचिकर और पौष्टिक आहार की बदौलत स्वस्थ रहें और शिक्षा भी पा सकें, क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन और दिमाग का वास हाेता है।”
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 11 स्थानों पर अक्ष्य पात्र की रसोई खोलने की योजना पर काम चल रहा है जिनमें वाराणसी, कानपुर ,गाजीपुर, गोरखपुर, आगरा और अंबेडकर में जमीन के लिए ज्ञापन पर हस्ताक्षर हो गये हैं। उत्तराखंड में छह जिलों-उधम सिंह नगर, देहरादून, हरिद्वार और नौनिताल में जमीन मिल गयी है और इस राज्य में नौ स्थानों पर फाउंडेशन की रसोई खोलने की योजना है। उन्होंने कहा,“केन्द्र का सहयोग मिल रहा है लेकिन हम चाहते हैं कि फाइल वर्क यथाशीघ्र आगे बढ़े ताकि जल्द से जल्द हम अधिक से अधिक बच्चों को भोजन दे सकें।”
उल्लेखनीय है कि श्री मोदी सोमवार को वृंदावन के मथुरा परिसर में ‘अक्षय पात्र’ फाउंडेशन का तीन सौ करोड़वां मिड डे मील बांटेंगे। वह छह बच्चों को सुस्वादिष्ट खाना परोसकर इस नायाब मिड डे मील योजना का 300 करोड़वां भोजन की रस्मी शुरुआत करेंगे। वह इस मौके पर देश के कई स्थानों से आये बच्चों से बातचीत करेंगे और इसके बाद एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे।
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मथुरा की सांसद हेमा मालिनी भी इस समारोह में शिरक्त करेंगी।
उत्तर प्रदेश प्रशासन ने प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा चाक चौबंद की है। पुलिस महानिरीक्षक, संभागीय आयुक्त और पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने सार्वजनिक सभास्थल ‘अक्षय पात्र कम्लेक्स’ की सुरक्षा- व्यवस्था की समीक्षा की है।
सरकार की मिड डे मील फ्लैगशिप योजना के तहत इस फाउंडेशन की शुरुआत जून 2000 में कर्नाटक के बेंगलुरु में हुयी थी। योजना की शुरुआत में पांच सरकारी स्कूलों के करीब 15 सौ बच्चों को भोजन उपलब्ध कराया गया था।
आज यह कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ , ओडिशा, राजस्थान, झारखंड और मध्य प्रदेश समेत 12 राज्यों के करीब 14,708 स्कूलों के करीब साढ़े 17 लाख बच्चों को स्वादिष्ट एवं पौष्टिक आहार परोस रहा है।
आशा टंडन
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
image