Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश को नजरअंदाज करना नामुमकिन : नौटियाल

उत्तर प्रदेश को नजरअंदाज करना नामुमकिन : नौटियाल

लखनऊ, 11 फरवरी, (वार्ता) निजी क्षेत्र में बीमा व्यवसाय की अग्रणी कंपनी एसबीआई लाइफ के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीव नौटियाल ने कहा कि कारोबार के लिहाज से उत्तर प्रदेश अपार संभावनाओं वाला राज्य है और कोई भी व्यवसायिक समूह इसे नजरअंदाज करने की भूल नहीं कर सकता।

लखनऊ के गोमती नगर में क्षेत्रीय कार्यालय का उदघाटन करने के बाद श्री नौटियाल ने सोमवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में अपार संभावनाएं हैं और देश में कारोबार चलाने वाले इसे नजरंदाज नहीं कर सकते। एसबीआई लाईफ के नये कारोबारी प्रीमियम में सर्वाधिक योगदान इस प्रदेश का रहा है।

उन्होने कहा “ उत्तर प्रदेश को देश के सबसे बड़े बीमित बाजार में रूपांतरित करने की सोच के साथ, हमने नवीनतम विकास के चलन के साथ आवश्यकता आधारित बिक्री माॅडल अपनाया है जिससे हम अपने ग्राहकों की जरूरत के अनुसार विशेष रूप से तैयार किये गये सुरक्षा समाधान का परामर्श दे सकेंगे। हमें अपने उत्पाद पोर्टफोलियो की ताकत पर ग्राहकों को पूरी तरह से नवकल्पित अनुभव देने का इंतजार है। ”

श्री नौटियाल ने कहा कि एसबीआई लाईफ ने अप्रैल से दिसंबर 2018 के बीच कुल नौ महीनो में 610 करोड़ रूपये के नये बिजनेस प्रीमियम का बीमा किया है, जो पिछले साल की समान अवधि के 510 करोड़ रूपये के मुकाबले 17.5

फीसदी अधिक है।

उन्होने कहा कि पिछले एक दशक में भारत में जीवन बीमा उद्योग महत्वपूर्ण रूप से बढा है, जिसका मुख्य कारण नये-नये एवं आवश्यकतानुरूप बीमा उत्पादों का लाया जाना था। पारिवारिक बचत में वृद्धि के साथ-साथ आय में वृद्धि एवं खरीद क्षमता में घातांकी बढ़ोत्तरी के साथ, जीवन बीमा कंपनियां उत्पाद नवाचार, बहु-वितरण, बेहतर दावा प्रबंधन जैसे चलन को अपना रही हैं और भारतीय बाजार में विनियामक प्रवृत्तियों का पालन कर रही हैं।

आईसीआरए के अनुसार, इस वित्त वर्ष के दौरान जीवन बीमा उद्योग को 15-18 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है।

प्रदीप

वार्ता

image