Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राज्य प्रवेश परीक्षा यूपीएसईई के आयोजन के विश्वविद्यालयों को निर्देश

राज्य प्रवेश परीक्षा यूपीएसईई के आयोजन के विश्वविद्यालयों को निर्देश

लखनऊ 11 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने डा0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के नियंत्रणाधीन डिग्री स्तरीय अभियंत्रण एवं व्यवसायिक संस्थाओं में शैक्षिक सत्र 2019-20 की राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) के आयोजन के संबंध में विश्वविद्यालयों को निर्देश दिये है।

प्राविधिक शिक्षा विभाग के सचिव भुवनेश कुमार ने सोमवार को यहां बताया कि वर्ष 2019 में बीटेक , बी आर्क , एमबीए, बीएचएमसीटी इत्यादि पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में प्रवेश विगत वर्षो की भांति राज्य प्रवेश परीक्षा एवं काउन्सिलिंग (यूपीएसईई-2019) के माध्यम से कराये जाने को विश्वविद्यालयों से कहा गया है। उन्होंने कहा कि डा0 अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के नियंत्रणाधीन डिग्री स्तरीय अभियंत्रण/व्यवसायिक संस्थाओं में शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है।

श्री कुमार ने कहा कि शासकीय अनुदानित अभियंत्रण संस्थानों, विश्वविद्यालय के घटक/सहयुक्त संस्थानों/ वास्तुकला संकाय के लिए सभी स्नातक पाठयक्रमों एवं एमबीए/ एमसीए में यूपीएसईई-2019 की काउन्सिलिंग के माध्यम से प्रवेश दिया जायेगा। शासकीय अनुदानित अभियंत्रण संस्थानों आदि समस्त संस्थानों में प्रवेश के संबंध में 20 प्रतिशत सीटे बिना आरक्षण के समस्त अभ्यर्थियों से भरी जायेगी।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार शेष 80 प्रतिशत सीटे यूपीएसईई काउन्सिलिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों से भरी जायेगी, जिन पर सामान्य आरक्षण नियम लागू होंगे। बीटेक, बीफार्म, बीआर्क, एमसीए, एमबीए, बीएचएमसीटी इत्यादि पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त बीवाॅक, एम टेक /एम फार्म /एम आर्क / एम डेस की प्रवेश परीक्षा भी यूपीएसईई-2019 में आयोजित करायी जाये। एमटेक/एमफार्म/एमआर्क/एमडेस की प्रथम वर्ष की सीटों के लिए यथा अनुमन्य 2019 की मेरिट के आधार पर आवंटित किये जाने के उपरान्त रिक्त सीटों पर राज्य प्रवेश परीक्षा- के माध्यम से प्रवेश दिया जायेगा।

प्राविधिक शिक्षा सचिव ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा एक पोर्टल ओपेन किया जायेगा, जिसमें उत्तीण छात्र/छात्राओं से प्राप्ताकों के आधार पर आवेदन प्राप्त किये जायेंगे एवं उनकी वरीयता सूची विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर प्रदर्शित की जायेगी। सम्बद्ध समस्त निजी अभियंत्रण एवं व्यवसायिक संस्थाओं द्वारा उक्त प्रदर्शित वरीयता सूची में से रिक्त बची सीटों पर प्रवेश अनुमन्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य प्रवेश परीक्षा-2019 की प्रवेश प्रक्रिया में विभिन्न वर्गों के आरक्षण के लिए सामान्य नियमों का अनुपालन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के बाहर के छात्र/छात्राओं की अधिकाधिक संख्या में आकर्षित करने के लिए उनकी सुविधा के लिए विश्वविद्यालय द्वारा यूपीएसईई-2019 अन्य प्रदेशों में भी आयोजित करायी जाये। संस्थाओं में विदेशी छात्र/छात्राओं का प्रवेश एआईसीटीई द्वारा अधिसंख्य सीटों के सृजन के बाद किया जायेगा।

त्यागी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image