Friday, Mar 29 2024 | Time 15:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती साधु-संतों के साथ 17 फरवरी को रवाना होंगे अयोध्या

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती साधु-संतों के साथ 17 फरवरी को रवाना होंगे अयोध्या

प्रयागराज, 11 फरवरी (वार्ता) अयोध्या में राम मंदिर के लिए शिला पूजन के उद्देश्य से द्वारका पीठाधीश्वर जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती हजारों साधु संतों के साथ 17 फरवरी को यहां से अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे।

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने सोमवार को यहां मनोकामेश्वर मंदिर परिसर में संवाददाताओं से कहा कि वैदिक विधान से शिला पूजन के लिए हम 17 फरवरी को अयोध्या श्री रामाग्रह यात्रा करेंगे। जैसे कभी महात्मा गांधी ने सत्याग्रह किया था, वैसे ही हम सब राम के लिए रामाग्रह आंदोलन चलाएंगे।

उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय ने रामलला विराजमान की जगह को राम जन्मभूमि माना है। जब तक न्यायालय से उसके विपरीत कोई निर्णय नहीं आ जाता, तब तक वहां जाना न्यायालय की अवज्ञा नहीं है।

स्वामी स्वरूपानंद ने एक सवाल के जवाब में कहा, “चुनाव तो लगातार होते ही रहते हैं। इससे पहले विधानसभा के चुनाव हुए, अब लोकसभा का होगा। हमें किसी के जीतने या हारने की चिंता नहीं है। हम तो यह चाहते हैं कि जहां राम जन्मभूमि है, वहां मंदिर बने और मंदिर बनने से किसी भी राजनीतिक दल को कोई नुकसान नहीं होगा।”

पूर्व में किए गए शिलान्यास के बारे में उन्होंने कहा, “वह शिलान्यास ऐसे स्थान पर हुआ जहां नहीं होना चाहिए था। वह शिलान्यास गर्भगृह में नहीं था और उसका मुहूर्त भी गलत था। साथ ही वह गर्भगृह से 192 फुट दूर बिना विधि विधान से किया गया था।

स्वामी स्वरूपानंद ने कहा हम अयोध्या जाएंगे और गर्भगृह में चार शिलाएं रखेंगे। हम लोग सविनय अवज्ञा करेंगे। अखाड़े के महात्मा और दूसरे महात्मा हमसे मिलते रहते हैं। सबकी सहानुभूति हमारे साथ है। अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि हाल ही में मिले थे और कहा था कि वह हमारे साथ हैं।”

उन्होंने कहा कि भारत के संविधान में सबसे पहले यह लिखा गया है कि भारत की सर्वोच्च संस्था जनता में निहित है। “मैं जनता की प्रेरणा से उनकी भावनाओं को मूर्त रूप देने के लिए उनको ही अपना सर्वोच्च मानते हुए अयोध्या जा रहा हूं।”

उन्होंने कहा कोई भी दल हो चाहे वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हो या कांग्रेस हो, सपा हो, कोई भी दल मंदिर तो क्या, मस्जिद, गुरूद्वारा या चर्च भी नहीं बना सकती। किसी भी पार्टी को सत्तारूढ़ होने के लिए संविधान की शपथ लेनी होगी और भारत का संविधान धर्म निरपेक्ष है।

गौरतलब है कि इससे पहले तीन दिन तक चली शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती द्वारा बुलाई गयी तीन दिवसीय धर्म संसद जो 30 जनवरी को खत्म हुई थी उसमें नन्दा, जया, भद्रा, पूर्णा नाम की चार शिलाएं सौंपी गई थीं और जानकारी आई थी कि यही शिलाएं लेकर अयोध्या पहुंचने के लिए हिंदुओं से आह्वान किया गया है।

दिनेश त्यागी

वार्ता

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image