Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


परिषद में विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित

लखनऊ 14 फरवरी (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं पर फर्जी मुकदमें दर्ज किए जाने के विरोध में विपक्षी सदस्यों के हंगामे और शोर-शराबे के बीच राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित होने एवं एजेंडा निबाटने के बाद विधान परिषद की कार्यवाही स्थगित कर दी गई ।
गुरुवार को पूर्वाहन 11ः00 बजे विधान परिषद में प्रश्न प्रहर प्रारम्भ होते ही के नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन ने गत 12 फरवरी को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को इलाहाबाद जाने से लखनऊ हवाई अड्डे पर रोके जाने के बाद राजनीति प्रदर्शन करने वालो पर विभिन्न जिलों में लिखे जा रहे फर्जी मुकदमें तथा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पर लिखे गये मुकदमों का मामला सदन में उठाया। सरकार के पक्ष से संतुष्ट न होने पर सपा, बसपा के सदस्य वेल में आकर नोरबाजी करने लगे। भारी शोरगुल होने के कारण सभापति रमेश यादव ने सदन 12ः00 बजे तक के लिये स्थगित कर दिया।
12 बजे सदन की बैठक पुनः शुरु होने पर नेता सदन डा0 दिनेश शर्मा ने अखिलेश यादव को लखनऊ हवाई अड्डे पर रोके जाने की घटना को कारणों सहित सदन को विस्तार से अवगत कराया। नेता विरोधी दल और सपा के अन्य सदस्यों ने शोर-शराब करते हुये स्पष्ट्रीकरण मांगे। सपा के सदस्य बार-बार वेल में आकर सरकार विरोधी नारेबाजी करते रहे। इस पर सभापति श्री यादव ने सरकार को निर्देश दिये कि सरकार दर्ज हुये मुकदमें पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर विधिक रूप से वापस लेने पर विचार करें।
सपा के नरेश उत्तम और अन्य सदस्य स्पष्ट रूप से मुकदमें वापस लिये जाने के लिए नारेबाजी करते हुये वेल में आ गये। उनके साथ ही बसपा और काॅग्रेस के सदस्य भी वेल में आ गये और नारेबाजी करने लगे । शोर-शराबे और नारेबाजी के बीच कार्यसूची की मदे प्रस्तुत की गई। चिकित्सा शिक्षा मंत्री के प्रस्ताव किंग जार्ज चिकित्सा विष्वविद्यालय, उत्तर प्रदेष (संषोधन) विधेयक, 2018 जैसा उत्तर प्रदेश विधान सभा ने 31 अगस्त, 2018 को पारित किया और विधान
परिषद की 31 अगस्त की बैठक में प्रवर समिति को सुपुर्द होने तथा किये गये संशोधनों के बाद विधान सभा ने 21 दिसम्बर को उसी रूप में पुनः पारित किया, जिस रूप में वह पूर्व में मूलतः पारित हुआ, पर विचार के बाद ध्वनिमत से पारित हुआ।
राज्यपाल के अभिभाषण पर प्रस्तुत सपा के अहमद हसन एवं नरेश चन्द उत्तम द्वारा दिये गये संशोधन के प्रस्ताव ध्वनिमत से अस्वीकार हुये। अन्य पार्टियों के सदस्यों द्वारा दिये गये संशोधन के प्रस्ताव शोर-शराबे के कारण प्रस्तुत नहीं हो सके। राज्यपाल के अभिषाण पर धन्यवाद का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ तथा बजट पर चर्चा प्रारम्भ होने के तुरन्त बाद विधान परिषद की बैठक 15 फरवरी पूर्वाह्न 11ः00 बजे तक के लिये स्थगित हो गई।
त्यागी
वार्ता
image