Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में बारिश एवं ओले पड़ने के साथ बिजली गिरने से दस मरे

उप्र में बारिश एवं ओले पड़ने के साथ बिजली गिरने से दस मरे

लखनऊ, 14 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत अनेक स्थानों पर गुरुवार को हुई हल्की बारिश और ओले पड़ने से जहां फसलों को अनुकसान हुआ वहीं बिजली गिरने से दो बच्चों समेत कम से कम दस लोगों की मृत्यु हो गई ।

मथुरा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अचानक मौसम का मिजाज एकदम बदल गया और तेज बारिश के साथ ओले पड़ने लगे । आेले गिरने से तिलहन और दलहन फसलों को नुकसान की आशंका है। फर्रुखाबाद में ओले गिरने से तम्बाकू की फसल को काफी नुकसान हुआ है। ओले और बारिश से तापमान में काफी गिरावट आने से ठंड फिर से बढ़ गई।

इसके अलावा आगरा, फर्रुखाबाद, अलीगढ़, बुलंदशहर,मेरठ, मुजफ्फरनगर,बिजनौर, बागपत,गाजियाबाद, इलाहबाद, वाराणसी,झांसी,बरेली, रायबरेली,हरदोई,कानपुर,बलिया,शाहजहांपुर,बांदा,जालौन,हमीरपुर में हल्की बारिश होने की सूचना है । कुछ स्थानों पर ओले और बिजली भी गिरी है । बिजली गिरने से हरदोई में चार, बरेली में दो, बुलंदशहर,जालौन, सहारनपुर और फिरोजाबाद में एक-एक व्यक्ति की बिजली गिरने से मृत्यु होने की सूचना है। बिजली की चपेट में आने से दस से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है।

मौसम विभाग के अनुसार मेरठ में 9़ 8 मिमी, नजीबाद (बिजनौर) 09 मिमी, हरदोई में 6़ 4 मिमी, अलीगढ़ 4़ 6 मिमी, बहराइच 3़ 6 मिमी, शहजहांपुर और बांदा में दो-दो मिमी के अलावा मुजफ्फरनगर में एक मिमी बारिश रिकार्ड की गई है । लखनऊ में शाम के समय गरज-चमक के दौरान बूंदाबांदी और कई स्थानों पर ओले भी गिरे हैं ।

उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में अनेक स्थानों पर गजर-चमक के साथ बारिश होने के साथ कुछ स्थानों पर ओले गिरने की आशंका है ।

इस बीच कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार बारिश गेंहूं, गन्ना आदि की फसलों को लाभ होगाख,लेकिन ओले गिरने से दलहन ,तिलहन के अलावा सब्जियों और मसालों की फसलों को नुकसान होगा ।

image