Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आतंकी हमले के विरोध में वाराणसी में प्रदर्शन,पाक का झंडे एवं पुतले फूंके

वाराणसी, 15 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर आतंकी हमले के खिलाफ शुक्रवार को यहां लोगों ने सड़कों पर उतरकर रोष प्रकट किया और जगह-जगह प्रदर्शन कर पाकिस्तानी झंडे एवं आतंकवाद के पुलते फूंकने के साथ ही शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
वाराणसी में विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक एवं छात्र संगठनों ने अनेक स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया और पाक एवं आतंकवाद विरोधी नारे लगाये गए। उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकारियों एवं जवानों ने अपने-अपने कार्यस्थलों में दो मिनट का मौन रखकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। जिला मुख्यालय पर अधिवक्ताओं ने आतंकवाद का पुतला दहन किया और पाकिस्तान विरोधी नारे लगाये। अधिवक्ता शिवपूजन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आतंकवादियों पर जवाबी कार्रवाई और पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग की।
भारतीय जनता पार्टी की अल्पसंख्यक मोर्चा की ओर से आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में शहीदों की आत्मा की शांति और घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना के साथ प्रार्थनाएं की गईं। आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से सिगरा के शहीद उद्यान में आतंकवाद के खिलाफ प्रदर्शन किया गया तथा शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। पार्टी के जिला अध्यक्ष मुकेश सिंह ने इसे कायराना हमला करार देते हुए कड़ी निंदा की और सरकार से मुंहतोड़ जवाब देने की मांग की।
शिव सेना, बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद कार्याकर्ताओं ने शहर में जगह-जगह प्रदर्शन किये। उन्होंने ‘भारत माता की जय और वंदे मातरम’ के जयकारे तथा ‘आतंकवाद मुर्दाबाद एवं पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगाये। बजरंग दल कार्यकर्ताओं आतंकवदी हमले में पाकिस्तान का हाथ होने का आरोप लगाते हुए उसके झंडे जलाकर विरोध व्यक्त किया। समाजवादी पार्टी एवं प्रगतिशील समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग कई स्थानों पर प्रदर्शन किया। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी नेता सतीश यादव के नेतृत्व में लंका क्षेत्र में रविदास गेट के पास आतंकवाद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया तथा पाकिस्तान के झंडे फूंके।
कांग्रेस पार्टी की ओर से भारत माता मंदिर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया, जिसमें शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई। कांग्रेस के मंडल प्रवक्ता शैलेंद्र सिंह एवं महानगर महिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष रितु पांडेय समेत अनेक लोगों ने शहीदों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की।
काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के मुख्य द्वार पर यहां के अनेक छात्रों ने भारतीय तिरंगा झंडा लेकर एकजुटता का प्रदर्शन किया। उन्होंने सरकार से पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग करते हुए आतंकवाद का पुतला फूंका। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के अनेक छात्रों ने ऋषभ सिंह के नेतृत्व में भेलूपुर से असि घाट तक कैंडल मार्च निकाला।
पूर्वात्तर एवं उत्तर रेलवे समेत केंद्र एवं राज्य सरकारों के अनेक कार्यालयों में वहां के कर्मचारियों ने मोमबत्तियां जलाकर एवं दो मिनट मौन रखकर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। कई कार्यालयों में कर्मचारियों ने भारत माता की प्रतिकात्मक चित्र के साथ एकजुटता दिखाई और आतंकवा के हर स्वरुप से मुकाबले के लिए संकल्प लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लिये गांव नागेपुर में लोक समित की ओर से बच्चों ने मोमबंत्तियां जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।
ग्रामीण इलाकों में भी कई स्कूलों एवं समाजिक संगठनों की ओर से श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित की गईं और शहीदों की आत्मा की शांति के लिए कई मंदिरों में प्रथना की गई।
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफीले पर गुरुवार को हुए एक आत्मघाती हमले में करीब 42 जवान शहीद हो गए थे। हमले की जिम्मेवारी पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने ली है।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image