Friday, Mar 29 2024 | Time 10:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ का पहला सफर सुहाना, सेल्फी लेने की लगी होड़

वाराणसी 15 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी ‘बुलेट ट्रेन’ का एहसास कराने वाली भारत की पहली सबसे तेज गति इंजनरहित सेमी हाई-स्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ के शुक्रवार को नयी दिल्ली से वाराणसी (कैंट) रेलवे स्टेशन पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया।
श्री मोदी द्वारा नई दिल्ली में लोकार्पण के बाद ट्रेन के पहले सफर के साक्षी बने रेल मंत्री पीयूष गोयल का वाराणसी स्टेशन पर उनके सहयोगी राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भातपा) के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय समेत अन्य नेताओं एवं अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री अनिल राजभर एवं डॉ नीलकंठ तिवारी, क्षेत्रीय विधायक सौरभ भारद्वाज, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव समेत अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी समेत गणमान्य लोग मौजूद थे।
‘मेक इन इंडिया’ के तहत 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार क्षमता वाली इस ट्रेन को वाराणसी के सांसद प्रधानमंत्री मोदी ने नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखा कर 11:20 बजे रवाना किया था। गाड़ी 3:10 बजे कानपुर स्टेशन पर पहुंची। कानपुर में रेल मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने एक कार्यक्रम को संबोधित किया। ट्रेन वहां से 4:10 बजे रवाना हुई और 6:10 बजे इलाहाबाद पहुंची। वहां से 7:45 पर रवाना होकर रात 9:42 पर वाराणसी कैंट स्टेशन पहुंची।
मार्ग में सभी छोटे बड़े कस्बों शहरों और गांवों में लोगों में इस ट्रेन को लेकर जबरदस्त उत्साह और उत्सुकता दिखाई दी। रास्ते में अलीगढ़, इटावा, आनंद विहार समेत अनेक स्टेशनों पर यह इस चलती ट्रेन को देखने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। रेलवे लाइन के किनारे हर जगह लोग सेल्फी लेते दिखाई दिए। कानपुर और इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर आयोजित वंदे भारत एक्सप्रेस के स्वागत समारोह में श्री सिन्हा ने कहा कि पुलवामा हमले के बाद ट्रेन के शुभारंभ को टालने का विचार आया था। लेकिन हमने तय किया कि देश को ये संदेश देना ज़रूरी है कि भारत की विकास यात्रा को रोकने का अगर कोई दुस्साहस करेगा तो सरकार और आम जनता भी उसे रोक देगी। उन्होंने कहा कि जनता को ध्यान रखना होगा कि भारत की विकास यात्रा को कोई रोक नहीं पाए।
श्री सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश को भरोसा है। उचित स्थान और उचित समय का इंतज़ार किया जाएगा।
बहुप्रतिक्षित इस ट्रेन नयी दिल्ली और वाराणसी के बीच नियमित रुप से रविवार 17 फरवरी से शुरु होगी और सोमवार तथा गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में पांच दिन चलेगी। वाराणसी और नई दिल्ली के बीच का सफर महज आठ घंटे में पूरी होगी। यह एक ट्रेन पूरी तरह से स्वदेशी है, जो चेन्नई की इंटीग्रेटेड कोच फैक्टी में तैयार की गई है। पूर्व में ट्रेन-18 के नाम से जानी जाने वाली ट्रेन मात्र 97 करोड़ रुपये की लागत से तैयार की गई है।
महत्वाकांक्षी ट्रेन की वाराणसी रेलवे स्टेशन पर एक झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में लोग समय से पहले ही स्टेशन पहुंच गए थे। उसके साथ सेल्फी लेने और अंदर की व्यवस्था देखने के लिए लोगों में होड़ लगी रही। ड्यूटी पर तैनात कई पुलिसकर्मी भी उस होड़ में शामिल दिखे।
प्रधानमंत्री ने एक समारोह में इस ट्रेन को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अपराह्न 11:19 बजे हरी झंडी दिखाकर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए रवाना किया।
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टी. पी. सिंह के अनुसार, इसके निर्माण में फाइबर का अधिक इस्तेमाल किया गया। इस वजह से यह हल्की है, जो रेल ट्रैक की क्षमता कम होने के कारण फिलहाल 130 और 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। क्षमता बढ़ाने के बाद 160 किलोमीट प्रति घंटे और फिर अपनी पूरी रफ्तार पर पटरियों पर दौड़ेगी।
उन्होंने बताया कि आधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त 16 बोगियों वाली यह ट्रेन नयी दिल्ली से इलाहाबाद रेलवे स्टेशन तक 130 और इलाहाबाद से वाराणसी स्टेशन तक 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। दिल्ली से उत्तर प्रदेश के रास्ते में वाराणसी से पहले इलाहाबाद और कानपुर रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी।
महाप्रबंधक ने बताया कि तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस यह ट्रेन अन्य ट्रेनों की अपेक्षा यात्रियों को खास एहसास करायेगी है। उन्होंने बताया कि ऐसी ट्रेन विदेशों से आयात करने 200 करोड़ खर्च करने पड़ते। वाई-फाई, एलईडी टीवी स्क्रीन एवं 180 डिग्री घुमने वाली चेयर, आधुनिक शौचालयों से युक्त इस ट्रेन की प्रत्येक बोगी इंजन की तर्ज पर कई फीचर्स से लैस हैं। यही वजह है कि इसे रफ्तार पकड़ने और शीघ्र रोकने में चंद सेकेंड ही लगते हैं। आपात स्थित में ट्रेन रोकने के लिए हर बोगी में जंजीर की जगह खास तरह के स्विच लगे हैं, जिसे दबाकर रह यात्री ट्रेन चालक से बातचीत कर सकता है तथा आवश्यकता पड़ने पर कुछ सेकेंड के भीतर ही चालक गाड़ी को रोक सकता है। यात्री बोगी में लगी एलईडी स्क्रीन के साथ-साथ वाई-फाई के जरिये उन्हीं मनोरंजंक कार्यक्रमों का आनंद अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर ले सकेंगे। आने वाले रेलवे स्टेशनों और गाड़ी के खुलने एवं रुकने की जानकारी भी समय-समय पर यात्रियों देने की आधुनिक व्यवस्था की गई है। दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि फिलहाल इस ट्रेन में सिर्फ आरामदायक ‘चेयर’ यानी बैठने की व्यवस्था की गई है। आने वाले समय में ‘स्लीपर’ यानी विश्राम करने वाली सीटें भी उपब्ध होंगी। इसके लिए काम चल रहा है। ये ट्रेन आने वाले समय में धीरे-धीरे शताब्दी और राजधानी ट्रेनों का स्थान ले सकती है।
बीरेंद्र, सचिन, उप्रेती
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image