Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सहारनपुर- जहरीली शराब कांड की प्राथमिक जांच पूरी

सहारनपुर, 16 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में बीते दिनों हुई जहरीली शराब कांड की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने प्राथमिक जांच पूरी कर ली है और अगले हफ्ते जांच और कार्रवाई रिपोर्ट शासन को सौंपा जायेगा।
एसआईटी के सदस्य और सहारनपुर के मण्डलायुक्त चंद्रप्रकाश त्रिपाठी ने आज यहां बताया कि तीन दिन की जांच के दौरान जिले में टीम ने एक दर्जन गांवों में रहने वालों के बयान दर्ज किये हैं।
गौरतलब है कि जहरीली शराब से जिले के 100 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हुयी थी। जिसकी जांच के लिये अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) रेलवे संजय सिंघल की अध्यक्षता में एसआईटी बनायी गयी थी। एसआईटी ने 12 फरवरी से जांच शुरू की थी। इस दौरान 125 पीड़ितों और संबंधित अधिकारियों के बयान दर्ज किये गये।
मण्डलायुक्त ने बताया कि शुक्रवार देर शाम जांच की प्राथमिक रिपोर्ट तैयार कर ली गयी और इसके बाद श्री सिंघल लखनऊ चले गये। उन्होंने बताया कि अभी जांच जारी रहेगी और फिर से बयान दर्ज किये जा सकते हैं।
जांच में यह पता चला है कि जहरीली शराब में मिलाया गया रसायन दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और मुंबई से आया था। इस वजह से जांच का दायरा इन जगहों तक बढ़ गया है।
इस बीच, जहरीली शराब पीने के बाद सहारनपुर के कई लोगों की आंखों की रोशनी चली गयी है।
दूसरी ओर, आबकारी विभाग के सूत्रों के अनुसार जहरीली शराब पीने से हुयी मौतों के बावजूद शराब की कई दुकानों में बिक्री बढ़ी है। उन्होंने बताया कि नांगल थाना क्षेत्र के सिड़की, दधहेड़ा, गांगनोली, लाखनोर और साधारण सिर गांवों में सरकारी शराब की दुकानों में बिक्री दोगुनी हुयी है।
सं विश्वजीत
वार्ता
image