Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शंकराचार्य ने दो दिन के लिये अयोध्या कूच टाला

प्रयागराज, 17 फरवरी (वार्ता) शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के लिये अपना प्रस्तावित कूच दो दिन के लिये टाल दिया है। शंकराचार्य ने एलान किया था कि वह अयोध्या में मंदिर के शिलान्यास के लिये 17 फरवरी को संतों के साथ कुंभ से अयोध्या प्रस्थान करेंगे।
यह जानकारी मनकामेश्वर मंदिर के प्रमुख श्री धरानंद ब्रह्मचारी ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि शंकराचार्य बीमार हैं और वाराणसी के काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि शंकराचार्य अब 19 फरवरी को अयोध्या कूच करेंगे।
धरानंद ब्रह्मचारी ने बताया कि 19 फरवरी को शंकराचार्य और अन्य संत प्रतापगढ़ में रात्रि विश्राम करेंगे। इसके बाद वे 20 फरवरी को सुलतानपुर और 21 फरवरी को राम मंदिर का शिलान्यास करने के लिये अयोध्या पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि शंकराचार्य के अयोध्या कूच को 'रामगृह यात्रा' का नाम दिया गया है और इसे हर हाल में पूरा किया जायेगा। उन्होंने हालांकि यह आशंका भी जतायी कि प्रतापगढ़ में शंकराचार्य को गिरफ्तार भी किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि शंकराचार्य अभी बीमार हैं और 19 फरवरी को ही प्रयागराज पहुंचेंगे।
यह भी कयास लगाये जा रहे हैं कि शंकराचार्य की बीमारी की वजह से कुंभ से अयोध्या तक उनका प्रस्तावित कूच टल भी सकता है। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अगर शंकराचार्य अयोध्या जाने में असमर्थ हुये तो उनके शिष्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद संतों की अगुवायी कर सकते हैं।
इस बीच, सभी अखाड़ों ने शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती के अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम से खुद को अलग रखने का एलान किया है। दूसरी ओर, अयोध्या में तपस्वीजी की छावनी के महंत परमहंस दास ने शंकराचार्य के अयोध्या कूच के एलान को राजनीति करार देते हुये उन्हें कांग्रेस का मददगार बताया है।
गौरतलब है कि महंत परमहंस दास राम मंदिर के लिये अनशन कर रहे थे और आत्मदाह की घोषणा की थी। जिसके बाद उन्हें 20 दिन तक जेल में रहना पड़ा था।

विश्वजीत
वार्ता
image