Friday, Apr 19 2024 | Time 12:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी तकनीकी शिक्षा दो अंतिम लखनऊ

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्राविधिक शिक्षा के तहत मेरिट सूची में वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 में सर्वश्रेष्ठ 10-10 छात्र-छात्राओं को 15 हजार रुपये की धनराशि का चेक तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अलावा, 15 ग्रुपा में प्रत्येक गु्रप में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को क्रमशः 10 हजार, 08 हजार एवं 05 हजार रुपये का चेक एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
श्री योगी ने छात्राओं में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक कक्षा में सर्वश्रेष्ठ स्थान पाने वाली 03-03 छात्राआें को ‘सक्षम बालिका सम्पन्न परिवार योजना’ के तहत 10-10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की। उत्कृष्ट माॅडल बनाने वाले 03 छात्र/छात्राओं को सम्मानित किया गया। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों द्वारा लगाई गयी प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वाणिज्य कर विभाग के नव निर्मित ट्रांजिट हाॅस्टल का भी लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि वाणिज्य कर विभाग सबसे बड़ा राजस्व देने वाला विभाग है।
श्री योगी ने पाॅलीटेक्निक संस्थाओं में प्रवेश के लिए सम्पन्न राज्य स्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2018 में उच्च स्थान पाने वाले 300 विद्यार्थियों को लैपटाॅप प्रदान किया। उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाने में इन संस्थाओं के प्रधानाचार्याें और शिक्षकों का विशेष योगदान है। पाॅलीटेक्निक संस्थाओं से शिक्षित-प्रशिक्षित ऐसे पूर्व छात्र जिन्होंने अपनी मेधा, लगन, निष्ठा और परिश्रम से उद्योग स्थापित किये एवं इन उद्योगों में पाॅलीटेक्निक संस्थाओं में शिक्षित अन्य विद्यार्थियों को रोजगार प्रदान किया है। ऐसे दो पूर्व छात्राें गोविन्द सिंह परिहार तथा संजीव दीक्षित को ब्राण्ड एम्बेसडर के रूप चयन करके सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री ने पाॅलीटेक्निक संस्थाओं में शिक्षित विद्यार्थियों के पर्सनालिटी डेवलपमेन्ट एवं प्लेसमेन्ट बढ़ाने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद कार्यालय में ‘स्टेट ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेन्ट सेल’ का शुभारम्भ भी किया। इस मौके पर हैदराबाद के नान्दी फाउण्डेशन एवं कैड सेन्टर, चेन्नई एवं प्राविधिक शिक्षा विभाग के मध्य एमओयू किया गया। उन्होंने प्राविधिक शिक्षा विभाग की नवीन वेबसाइट का शुभारम्भ भी किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य में विकास को नई गति मिली है तथा शिक्षा में बेहतरीन सुधार हुआ है। प्राविधिक शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर आलोक सिन्हा, प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा भुवनेश कुमार सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
त्यागी
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
image