Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-परिषद स्थगित तीन अंतिम लखनऊ

नेता सदन दिनेश शर्मा ने कहा कि यह बजट पिछले वर्ष के बजट से 11.98 प्रतिशत अधिक है। पूरी तरह विकासोन्मुक्त बजट है जिसका राजकोषीय घाटा तीन प्रतिशत से भी कम हैै। हमारी सरकार ने 76 लाख परिवारों को बिजली का लाभ दिया है। बी0पी0एल0 परिवारों को हमने निषुल्क बिजली उपलब्ध कराई है। पुलिस विभाग के बजट को हमने 42 प्रतिषत तक बढाया है। गरीबों को चिक्तिसा का लाभ देने के लिये आयुष्मान भारत योजना के लिये 111 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। बुन्देलखण्ड में पेयजल की व्यवस्था के सुधार के लिये तीन हजार करोड़ रूपये की व्यवस्था की है। हमारी सरकार में उत्तर प्रदेश पूॅजी निवेश का हब बन गया। प्रदेश में 60 हजार करोड़ रूपये का निवेश हो चुका और 1.5 लाख करोड़ रूपये के प्रस्ताव आ चुके है।
श्री शर्मा ने कहा कि गन्ना किसानों के लिये हमारी सरकार ने इस बार 93 प्रतिशत तक भुगतान कराया है।
बजट पर शंशक यादव, जितेन्द्र यादव, डा0असीम यादव, राजपाल कशयप, भीमराव अम्बेडकर, आनन्द भदौरिया, हेम सिंह पुण्डीर, उमेश द्विवेदी, ध्रुव कुमार त्रिपाठी, श्रीमती सरोजनी अग्रवाल,राजेश यादव, चेत नारायण सिंह, राम अवध यादव, मोहसिन रजा, नरेश चन्द्र उत्तम, संजय मिश्रा, हीरालाल यादव,शतरुद्र प्रकाश एवं राम सुन्दर दास निषाद एडवोकेट ने अपने विचार व्यक्त किये।
बजट पर कार्यवाहक नेता सदन सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि यह सरकार सबका साथ सबका विकास के कार्यक्रम
पर चल रहीं है। सरकार ने सभी क्षेत्रों में विकास किया है। स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया है। वादों और घोषणाओं को धरातल पर पूरा किया है। सभी वर्गों का पूरा ख्याल रखा है। यह लोक कल्याणकारी बजट है।
कार्यवाहक नेता सदन श्री शाही ने उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2019 पर विचार किये जाने एवं उसको पारित किये जाने का प्रस्ताव सदन के समक्ष रखा जो ध्वनिमत से पारित हुआ।
सभापति रमेश यादव ने सदन के संचालन में उन्हें सहयोग देने के लिए सभी को धन्यवाद दिया और राष्ट्रगान के बाद नेता सदन श्री शार्मा के प्रस्ताव पर विधान परिषद की बैठक अनिश्चिकाल के लिये स्थगित हो गई।
त्यागी
वार्ता
image