Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पुन:जारी राष्ट्रीय-मोदी स्वच्छाग्रही तीन अंतिम कुम्भनगर

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह पहले भी कई बार प्रयागराज आये हैं, लेकिन आज उन्होंने गंगाजल में जितनी निर्मलता देखी उतनी पहले कभी नहीं देखी थी। यह नमामि गंगे मिशन की सार्थकता का प्रतीक है।
श्री मोदी ने कहा कि गंगाजी की ये निर्मलता नमामि-गंगे मिशन की दिशा और सरकार के सार्थक प्रयासों का भी उदाहरण है। इस अभियान को आगे बढ़ाने में सरकार कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दो दिन पूर्व सियोल में शांति पुरस्कार में करीब एक करोड़ 21 लाख रुपये की राशि और साढ़े चार साल के कार्यकाल में उपहारों की नीलामी से मिली राशि नमामि गंगे मिशन के लिए समर्पित कर , मैंने भी छोटा सा अपना योगदान दिया है।
उन्होंने कहा कि पिछली बार मैं जब यहां आया था तो मैंने कहा था कि इस बार का कुम्भ अध्यात्म, आस्था और आधुनिकता की त्रिवेणी बनेगा। आज मुझे खुशी है कि आपने अपनी तपस्या से इसको साकार किया है। तपस्या को तकनीक से जोड़कर जो अद्भुत संगम बनाया गया, उसने भी सभी का ध्यान खींचा है। आजादी के बाद से हमेशा अक्षय वट को किले में बंद कर के रखा जाता था लेकिन अब अक्षय वट को सभी के लिए खोल दिया गया है। “मुझे बताया गया है कि रोज लाखों लोग अक्षय वट और सरस्वती कूप के दर्शन कर पा रहे हैं।”
श्री माेदी ने कहा कि कुम्भ 2019 में काम करने वाले सभी स्वच्छाग्रहियों के लिए वर्ष 2025 तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की किश्त केन्द्र सरकार जमा करेगी। इन सभी स्वच्छाग्रहियों को आयुष्मान योजना का लाभ दिया जायेगा और प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन पेंशन योजना के तहत इनका पंजीकरण कर एक पैसिव एकाउंट बनाकर उसमें 10 हजार रुपये का योगदान सरकार देगी। साथ ही उनकी बेटियों की शिक्षा के लिए उचित राशि भी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि विशेष परिस्थितियों में इन सुरक्षाग्रहियों की मदद के लिए एक स्वच्छ सेवा कोष गठित किया गया है।
श्री मोदी ने कुम्भ स्नान के दौरान एक श्रद्धालु की जान बचाने के लिए जान गवांने वाले नाविक राजेन्द्र गौतम को भी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा,“ मैं नाविक राजेन्द्र गौतम को श्रद्धांजलि देता हूँ जिन्होंने श्रद्धालुओं की जान बचाने के लिए अपनी जान गवां दी। मैं उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। ”
दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

25 Apr 2024 | 7:08 PM

देवरिया,25 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कांग्रेस नीति इंडिया समूह पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवान राम को काल्पनिक बताने वाले अज्ञानी लोगों को भारत की पुरातन संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है।

see more..
यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

25 Apr 2024 | 7:03 PM

लखनऊ 25 अप्रैल, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच उत्तर प्रदेश में नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा।

see more..
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

25 Apr 2024 | 5:41 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षो में दुनिया में भारत के सम्मान में इजाफा हुआ है और देश दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत के तौर पर तेजी से उभर रहा है।

see more..
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image