Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुंभ-त्रिवेणी संदेश तीन अंतिम कुंभ नगर

इस बार अर्द्ध कुम्भ को कुम्भ को सरकार ने दर्जा देकर इसको दिव्य और भव्य बनाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखा। संगम के विस्तीर्ण रेती पर कुम्भ मेले को 3200 हेक्टेअर क्षेत्रफल में बसाकर भी एक मिशाल कायम किया गया है। प्रयागराज के अलावा हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में भी कुम्भ का आयोजन होता है लेकिन जो विस्तार और भव्यता उसे यहां मिलती है, और स्थान पर नहीं। कुम्भ के पांच स्नान माघी पूर्णीमा समाप्त हो गये। अब तक कुम्भ मेले में 22 करोड़ से अधिक श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी ला चुके हैं।
कुम्भ में किन्नर अखाड़ा को भी तीर्थराज प्रयाग के कुम्भ में शिविर लगाने का सुनहरा अवसर मिला। यह भी अपने आप में एक मिशाल रहा। संस्कृति और समाज से दूर अस्तित्व के दोराहे पर खड़े किन्नर समाज का धर्म के सबसे बडे मेले में ही राजतिलक हुआ। कुम्भ मेले के पहला मकर संक्रांति स्नान पर्व पर शंखनाद के साथ जैसे ही किन्नर संगम में स्नान करने उतरे, मनो संस्कृति पर लिखे सदियों पुराने पन्न पलट गए। संगम के आंचल में वात्सल्य के इन पलों की साक्षी बनी चारें दिशाएं, प्रकृति और ऋचाएं। युगों -युगों से उपेक्षित किन्नरों को धर्म ने मानों मां की तरह बाहें बढ़ाकर अपनी गोद में भर लिया।
इन्होंने ऐसी देवत्त यात्रा (पेशवाई) निकाली की सभी तेरह अखाड़े दंग रह गये। इनके देवत्त यात्रा के दौरान रास्तों में पैर रखने की जगह नहीं थी। श्रद्धालु इनके पैर चूमने को आतुर हो रहे थे। ऊंट की सवारी कर रही अखाडे की आचार्य महामण्डलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी लाल वस्त्र में सोने से लदी लकझक नजर आ रही थीं। इनके अन्य संत -महात्मा पालकी, घोडा और रथ पर सवार हो श्रद्धालुओं का पैसा चूमकर बदल रहे थे। लोग इसे आर्शीवाद समझकर अपने पर्स आदि में संभाल कर रख रहे थे।
दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

22 Apr 2024 | 9:02 PM

फर्रुखाबाद 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) धोखेबाज दल है।

see more..
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image