Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महाशिवरात्रि पर वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

महाशिवरात्रि पर वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

वाराणसी, 04 मार्च (वार्ता) महाशिवरात्रि पर प्राचीन धार्मिक नगरी वाराणसी में सोमवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। कड़ी सुरक्षा के बीच लाखों देशी-विदेशी श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के बाद विश्व प्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर समेत तमाम शिवालयों में ‘हर-हर महादेव’ के जयकारे के बीच बाबा भोले की पूजा-अर्चना की।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज कुंभ से कल्पवास के बाद आये हजारों नागा साधुओं एवं संतों ने पारंपरिक रूप से पेशवाई जुलूस निकाला और बाबा का दर्शन-पूजन किया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दोपहर तक लाखों श्रद्धालुओं ने बाबा भोले के दरबार में रुद्राभिषेक, जलाभिषेक एवं दुग्धाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। उन्होंने बताया कि प्रयागराज कुंभ के कारण इस बार अन्य वर्षों की अपेक्षा कई गुना अधिक श्रद्धालुओं के दर्शन-पूजन करने की संभावना है। बड़ी संख्या में नागा साधु एवं संतों के अलावा लाखों देशी-विदेशी श्रद्धालु कई दिन से यहां डेरा जमाये हुए हैं।

गंगा स्नान के बाद श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए ऐतिहासक दशाश्वमेध घाट एवं असि घाट समेत कई गंगा घाटों पर तड़के चार बजे से भी श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में सैकड़ों श्रद्धालु रविवार रात से ही जमा होने लगे थे। दर्शन-पूजन के लिए दशाश्वमेध, गोदौलिया एवं चौक समेत कई इलाकों में शिव भक्तों की लंबी कतारें देखी गयीं।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर स्थित श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा है। गंगा-गोमती नदी के तट पर कैंथी स्थित मार्कंडेय महादेव मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की।

शिव बारात समिति समेत विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं की ओर से शहर में शाम को निकाले जाने वाले शिव बारात में स्पेन, जर्मनी एवं रूस के 13 मेहमान समेत हजारों कलाकार भगवान शिव एवं माता पार्वती की भूमिकाओं में नजर आएंगे। इस बार शिव बारात में पिछले तमाम रिकॉर्ड टूटने के साथ लाखों श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के शामिल होने की संभावना है।

शिव बारात में आतंकवाद और सांप्रदायिक सौहार्द एवं देशभक्ति पर आधारित शोभा यात्रायें भी शामिल होंगी। झांकियों के माध्यम से पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना के साहसिक जवाबी कार्रवाई को भी दर्शाया जायेगा।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी ने बताया कि सुरक्षा एवं यातायात के समुचित इंतजाम किये गए हैं। अधिक भीड़भाड़ की संभावना वाले गंगा घाटों एवं शिवालयों में सादे पोशाक में पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ-साथ सीसीटीवी एवं ड्रोन कैमरों से सुरक्षा निगरानी की व्यवस्था की गई है। विभिन्न संस्थाओं द्वारा प्रस्तवित शिव बारात मार्गों पर स्थानीय पुलिसकर्मियों के अलावा प्रांतीय पुलिस बल (पीएसी) के जवानों को तैनात किया गया है।

बीरेंद्र विश्वजीत

वार्ता

More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

19 Apr 2024 | 8:57 PM

गौतमबुद्धनगर 19 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही पश्चिम की हवा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया कर दिया है।

see more..
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

19 Apr 2024 | 6:56 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे तक औसतन 57.54 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था।

see more..
image