Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चुनाव की बजी रणभेरी,यूपी में सात चरणों में मतदान

चुनाव की बजी रणभेरी,यूपी में सात चरणों में मतदान

लखनऊ 10 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों के लिये सात चरणों में होने वाले चुनाव की घोषणा रविवार को कर दी गयी। लोकसभा चुनाव के साथ खीरी जिले की निघासन विधानसभा क्षेत्र में उप चुनाव सम्पन्न किया जायेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने रविवार को यहां बताया कि चुनाव की तारीखों की घोेषणा के साथ समूचे राज्य में आदर्श अाचार संहिता लागू कर दी गयी है। उन्होने बताया कि निघासन विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव लोकसभा के चुनाव के साथ संबधित चरण में सम्पन्न होगा।

कुल सात चरणों में होने वाले मतदान में 11 अप्रैल को प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों के लिये वोट डाले जायेंगे। 18 अप्रैल को दूसरे चरण में आठ, 23 अप्रैल को तीसरे चरण में दस, 29 अप्रैल को चौथे चरण में 13, छह मई को पांचवें चरण में 14, 12 मई को छठे चरण में 13 और 19 मई को सातवें चरण के चुनाव में 14 सीटों पर मतदान होगा।

उन्होने बताया कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार चुनाव आयोग ने इस बार आपराधिक प्रवृत्ति के प्रत्याशियों की रोकथाम के लिये विशेष प्रावधान किये है जिसके तहत निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों को लंबित आपराधिक मामलों के संबंध में सूचना बडे अक्षरों में निश्चित प्रारूप में भरनी होगी। इसके अलावा ऐसे अभ्यर्थी को अपने विरूद्ध लंबित आपराधिक मामलो के संबंध में सूचना अपने दल को देनी होगी।

प्रदीप

जारी वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image