Friday, Mar 29 2024 | Time 21:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भाजपा की पहली लिस्ट से छह सांसदों का पत्ता साफ

लखनऊ 21 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के छह मौजूदा सांसदों का पत्ता साफ कर दिया गया है।
भाजपा आलाकमान ने गुरूवार को देश भर में 184 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी समेत उत्तर प्रदेश में 28 उम्मीदवार शामिल हैं। पार्टी ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में निर्वाचित 21 सांसदों पर फिर से भरोसा जताया है हालांकि आगरा,फतेहपुर सीकरी,शाहजहांपुर,हरदोई,संभल और मिश्रिख के सांसदों काे इस बार टिकट नहीं देने का फैसला किया गया है। 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले मायावती को अचानक झटका देकर भाजपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी डॉ संघमित्र मौर्य को बदायूं से उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट पर सपा के धमेन्द्र यादव सांसद है।
आगरा मे विवादित बयानो के लिये चर्चित रामशंकर कठेरिया के स्थान पर राज्य में योगी मंत्रिमंडल में शामिल एस पी सिंह बघेल को उम्मीदवार बनाया गया है। समाजवादी पार्टी (सपा) छोड़कर भाजपा में शामिल हुये बघेल को पहले राज्यसभा सांसद बनाया गया जबकि 2017 में उन्हे योगी मंत्रिमंडल में पशुपालन विभाग से नवाजा गया था।
फतेहपुर में सीकरी में चौधरी बाबूलाल की जगह राजकुमार छज्जर को टिकट दिया गया है। संभल के मौजूदा भाजपा सांसद सत्यपाल सैनी के स्थान पर परमेश्वर लाल सैनी पर पार्टी ने विश्वास जताया है।
शाहजहांपुर (सु) से मौजूदा केन्द्रीय मंत्री कृष्णाराज की जगह इस बार नये चेहरे अरूण सागर को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। हरदोई (सु) से अंशुल वर्मा की जगह जय प्रकाश रावत और मिश्रिख (सु) सीट से अंजूबाला के स्थान पर अशोक रावत को उम्मीदवार बनाया गया है।
गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश की 80 में से भाजपा के हिस्से में 71 सीटें गयी थी हालांकि बाद में कैराना,फूलपुर और गोरखपुर में हुये उपचुनाव में पार्टी तीन सीटें हार गयी थी। मौजूदा लोकसभा में कांग्रेस और अपना दल के दो- दो , सपा के सात और रालोद का एक सांसद शामिल है।
आज जारी सूची में जारी अन्य उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा मौजूदा भाजपा सांसद सहारनपुर में राघव लखनपाल, मुजफ्फरनगर से संजीव कुमार बालियान, बिजनौर से कुंवर भारतेन्द्र सिंह, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुुमार, बदायूं से संघमित्रा, अमरोहा से कंवर सिंह कंवर, मेरठ से राजेन्द्र अग्रवाल, बागपत से सत्यपाल सिंह, गाजियाबाद से सेवानिवृत्त जनरल वी के सिंह, गाैतमबुद्धनगर से डा महेश शर्मा, अलीगढ से सतीश कुमार गौतम, मथुरा से सिने अभिनेत्री हेमा मालिनी, एटा से राजवीर सिंह राजू भैया आवंला से धमेन्द्र कुमार, बरेली से संतोष कुमार गंगवार, खीरी से अजय कुमार मिश्रा, सीतापुर से राजेश वर्मा, उन्नाव से स्वामी साक्षी महाराज, मोहनलालगंज (सु) से कौशल किशोर,लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह और अमेठी में स्मृति ईरानी शामिल हैं।
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आठ सीटों सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर और बुलंदशहर सीटों पर चुनाव होगा। इनमें अभी हापुड और बुलंदशहर में प्रत्याशियों की घोषणा फिलहाल नही की गयी है।
प्रदीप
वार्ता
More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image