Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा ‘शुद्धीकरण’ को लेकर भाजपा के खिलाफ कांग्रेस का धरना

वाराणसी, 22 मार्च (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर कांग्रेस महासचिच प्रियंका गांधी वाड्रा एवं उनके साथ पिछड़ी जातिओं की कुछ महिलाओं द्वारा माल्यार्पण करने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं द्वारा अशुद्ध बताकर गंगा जल से उसका ‘शुद्धीकरण’ करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को यहां धरना देकर विरोध किया।
कांग्रेस के पूर्व विधाय अजय राय एवं रामनगर नगरपालिका की अध्यक्ष रेखा शर्मा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने भाजपा पर स्त्री सम्मान का विरोधी होने का आरोप लगाते हुए रामनगर में पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा के समक्ष धरना दिया।
इस अवसर पर श्री अजय राय ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने मूर्ति का शुद्धीकर कर स्त्री मान-सम्मान को ठेस पहुंचायी है। उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता नहीं चाहते हैं कि स्त्री को भी स्वतंत्र जीवन जीने का समान अवसर मिले।
श्री राय ने कहा कि गत 20 मार्च को श्रीमती वाड्रा ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के पैतृक आवास के पास स्थित प्रतिमा पर माल्यर्पण करने जा रही थीं। इसी दौरान भाजपा आईटी सेल ने दुष्प्रचारित किया कि श्रीमती वाड्रा ने अपने गले की माला को ही शास्त्री जी की प्रतिमा को पहनाया जबकि हक़ीक़त पूरा वीडियो फूटेज स्पष्ट है कि प्रियंका गांधी शास्त्री जी के गले की माला नहीं बल्कि दूसरी हूबहू माला पहना रही हैं।
उन्होंने कहा कि श्रीमती वाड्रा द्वारा माल्यर्पण करते समय उनके साथ मंच पर सिर्फ चार महिलाएं थीं, जो पिछड़ी जाति की हैं। उनके माल्यार्पण करने के बाद प्रतिमा का शुद्धीकरण किया गया, जिससे भाजपा की स्त्री एवं पिछड़ी जातियों के प्रति घृणापूर्ण रवैया एक बार फिर उजागर हुआ है।
इस बीच भाजपा नेता एवं विधान पार्षद लक्ष्मण आचार्य ने कांग्रेस के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि उनकी पार्टी का कोई भी कार्यकर्ता शुद्धीकरण’ में शामिल नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस राजनीतिक कारणों से भाजपा को बदनाम करने का प्रयास कर रही है।
बीरेन्द्र त्यागी
वार्ता
image