Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


समाजवाद के स्वप्नदृष्टा थे भगत सिंह : शिवपाल

लखनऊ 23 मार्च (वार्ता) प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) प्रमुख शिवपाल सिंह यादव ने शनिवार को कहा कि शहीद -ए -आजम भगत सिंह समाजवाद के स्वप्नदृष्टा थे।
शहीद भगत सिंह के शहादत दिवस एवं समाजवादी चिंतक राममनोहर लोहिया की जयंती पर आयोजित संगोष्ठी काे संबोधित करते हुये श्री यादव ने कहा कि भगत सिंह समाजवाद के स्वप्नदृष्टा थे । आजाद -भगत के समाजवाद के मधुर स्वप्न को लोहिया ने सिद्धांत का रूप देकर व्यवहार में ढाला ।
उन्होने कहा कि लोहिया एवं भगत के जीवन -दर्शन से पता चलता है कि जो जितना बड़ा समाजवादी होता है, उतना ही देशभक्त और राष्ट्रवादी होता है । देश में आजादी के बाद समाजवाद पर आधारित शोषण विहीन समतामूलक समाज की स्थापना के लिए भगत सिंह ने हिंदुस्तान समाजवादी गणतांत्रिक संघ तथा लोहिया ने सोशलिस्ट पार्टी बनाई थी । भगत के सपनों और लोहिया के सिद्धांतों को धरती पर उतरने के लिए प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का गठन किया गया है ।
श्री यादव ने कहा कि भाजपा के लिए राष्ट्रवाद केवल चुनावी नारा है । राष्ट्रवाद के नाम पर भाजपा एवं संघ द्वारा फैलाए जा रहे झूठ और भ्रम का पर्दाफाश करना प्रगतिशील एवं प्रतिबद्ध समाजवादी का कर्तव्य है । जो लोग शहीदों और सेना पराक्रम का सम्मान नहीं करते, वे समाजवादी व लोहियावादी नहीं हो सकते ।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
image