Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसटीएफ ने एसबीबीएस में प्रवेश दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले दो पकड़े

लखनऊ, 01 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ)ने जालसाजी करके एमबीबीएस मेें प्रवेश दिलाने के नाम पर छात्र-छात्राओं से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 25 हजार के इनामी
सदस्य को उसके साथी के साथ सोमवार शाम लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एमबीबीएस
मेें प्रवेश दिलाने के नाम पर जालसाजी करके अभ्यार्थियोें से ठगी करने वाले गिरोह के 25 हजार के इनामी सदस्य दिल्ली निवासी सपन तनेजा को उसके लखनऊ निवासी सौरभ उपाध्याय को लखीमपुर खीरी पुलिस के सहयोग से गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि पकड़े गये आरोपियों के पास से एमबीबीएस प्रवेश संबंधी कागजात एवं अभ्यर्थियों की जानकारी एवं पैसे के लेन-देन का हिसाब, कुछ भरे हुए चेक एवं मेडिकल काउन्सिल एक्ज्यीक्यूटिव कमेटी/सब कमेटी के
सदस्यों की सूची के अलावा कई मोबाइल फोन और कुछ जेवरात के अलावा एक लाख चार हजार रुपये की नगदी बरामद की गई।
उन्होंने बताया कि कुछ दिनों से एसटीएफ को सूचना प्राप्त हो रही थी कि अन्तर्राज्यीय स्तर के गिरोह जो छात्र-छात्राओ एवं उनके अभिभावकों को अपने जाल मेें फसाकर, एमबीबीएस मेें प्रवेश दिलाने के नाम पर ठगी की जा है। इस गिरोह को पकड़ने के लिए एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह के निर्देशन एवं पुलिस उपाधीक्षक राजकुमार मिश्रा एवं विनोद सिंह सिरोही के नेतृत्व मेें टीम का गठन कर सूचना एक्त्र करने के लिए टीम लगाई गई थी।
श्री सिंह ने बताया कि इसी क्रम में सूचना प्राप्त हुई कि एमबीबीएस में प्रवेश दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला सपन तनेजा, जो कि थाना सदर लखीमपुर खीरी के मामले में वांछित है और अपने साथी डा0 सौरभ उपाध्याय से मिलने के लिए लखनऊ उसके घर पर आने वाला है। इस सूचना पर एसटीएफ नोएडा टीम ने उपरोक्त मुकदमे के विवेचक एवं सदर पुलिस को साथ लेकर आरोपी सपन तनेजा को सेलीब्रिटी ग्रीन सोसायटी, अन्सल एपीआई, लखनऊ से हिरासत में ले लिया गया। उन्होंने बताया कि बाद में पुलिस सपन तनेजा को साथ लेकर दूसरे आरोपी डा0 सौरभ उपाध्याय के निवास स्थान सेलेब्रेटी ग्रीन गोल्फ सिटी लखनऊ पर पहॅुची और दोनों को गिरफ्तार कर उनके पास से ठगी संबंधी काफी कागजात आदि बरामद किए गये ।
उन्होंने बताया कि गिरफ्तार सपन तनेजा ने पूछताछ पर बताया कि उसकी आयु लगभग 40 साल है और वह नौंवीं पास है। उसने वर्ष 2000 में लाजपतनगर दिल्ली में कपड़े की दुकान में सेल्स मैन का काम किया था, इसके बाद
2009 में आर्टिफिशियल ज्वैलरी की दुकान चन्दन विहार निलोटी दिल्ली में खोली थी। दुकान न चल पाने के कारण कर्जे में आ गया। उसी दौरान उसे उसका एक पुराना दोस्त राकेश मिला जिसने अपने जीजा राजेश सिन्हा से बात कराई और राजेश सिन्हा ने उसकी मुलाकात संजय सिंह निवासी शिवान बिहार से करायी। राजेश सिन्हा और संजय सिंह पैसे लेकर एमबीबीएस में प्रवेश दिलाने के नाम पर ठगी करने का काम पहले से ही कर रहे थे। सपन तनेजा ने बताया कि नीट परीक्षा में शामिल होने वाले लगभग 03 लाख अभ्यर्थियों का डाटा संजय सिंह ने उपलब्ध कराया था और अभ्यर्थियों द्वारा डाटा में दिये गये मोबाईल फोन नम्बर एमबीबीएस में प्रवेश दिलाने के लिए सम्पर्क करने के लिए बल्क एसएमएस भिजवाते हैं ।
श्री सिंह ने बताया कि इन लोगों ने ये नोएडा में वेव सिल्वर टावर सेक्टर-18 में उदय एसोसिएट्स के नाम से एक आफिस बना रखा है और मार्च 2018 से सितम्बर 2018 में यहीं पर रहकर ठगी का धन्धा चलाना शुरु किया। अभ्यर्थियों एवं उनके माता-पिता से क्वेयरी आने पर उसे (सपन तनेजा) तथा संजय सिंह रिसीव करते थे। उन्होंने बताया सौरभ उपाध्याय भी इस ठगी गिरोह का पुराना सदस्य है। पकड़े गये आरोपियों को जेल भेजा जा रहा है।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
image