Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चैत्र रामनवमी मेला शुरु

अयोध्या, 05 अप्रैल (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में शुक्रवार से शुरु हुए चैत्र रामनवमी मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं।
जिलाधिकारी डा.अनुज कुमार झा एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किये गये हैं। उन्होंने बताया कि मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को छह जोन,26 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।
उन्होंने बताया कि अयोध्या में विभिन्न मंदिरों, घाटों एवं यातायात नियंत्रण व्यवस्था को पाँच जोन तथा अठारह सेक्टरों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक सेक्टर में एक जोनल मजिस्टे्रट की नियुक्ति की गयी है। इस मेले में प्रकाश व्यवस्था, जल बैरीकेडिंग, लाउडस्पीकर के अलावा पाँच वाच टॉवरों की स्थापना की गयी है। साथ ही साथ यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिये लगभग दो सौ बैरियर लगाये गये हैं। उन्होंने बताया कि सरयू नदी के जल स्तर में कमी होने से जल प्रवाह छोड़ा गया है। मेला क्षेत्र में सफाई, मार्ग, प्रकाश, पेयजल एवं खाद्य आपूर्ति से सम्बन्धित पूरी कर दी गयी है।
अयोध्या के प्रसिद्ध चैत्र रामनवमी मेले में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रहे इसके लिये मेला जोन को छह जोन, पच्चीस सेक्टर तथा बासठ माइक्रोसेक्टर में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। मेले में करीब छह एडशिनल पुलिस अधीक्षक, पच्चीस सीओ, दस इंस्पेक्टर,सौ सब इंस्पेक्टर, 70 हेडकांस्टेबिल, छह सौ कांस्टेबल, एक कम्पनी बाढ़ राहत दल, दो कम्पनी आरएएफ सहित दस कम्पनी पीएसी की तैनाती की गई है ।
सं त्यागी
जारी वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image