Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-रामनवमी मेला दो अंतिम अयोध्या

इस बीच अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी डॉ. वैभव शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक नगर अनिल सिंह सिसौदिया ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र का जिलाधिकारी डा. अनुज कुमार झा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने मेला क्षेत्र में की गई व्यवस्थाओं का बारिकी से निरीक्षण किया । जिस स्थान पर कमी पायी गयी उसे तत्काल दूर करने का आदेश भी दिया। उन्होंने बताया कि सरयू तट के किनारे स्थापित मेला कंट्रोल रूम को भी देखा जहां से पूरा मेला क्षेत्र को एक स्थान पर ही बैठकर देखा जा सकता है।
उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त मेले में जल बैरीकेडिंग, नहाते समय जान-माल की सुरक्षा के लिए निजी गोताखोर एवं नाव की भी व्यवस्था की गयी है। मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं। उन्होंने बताया कि मेले में जिला पुलिस समेत बम डिस्पोजल दस्ता, कमांडो दस्ता एवं इनकी सेवा स्टाफ व घुड़सवार सहित विभिन्न गुप्तचर अधिकारी एवं कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे।
अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या की ओर से आने वाले हर रास्ते पर सघन चेकिंग व तलाशी के बाद ही प्रवेश दिया जायेगा। लोगों से अपील की गई है कि अगर उनके पास कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखे तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस एवं प्रशासन को दें। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ बढऩे पर छोटी और बड़ी गाडिय़ों को मेला क्षेत्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में साफ-सफाई को ध्यान में रखते हुए एक हजार अस्थायी सफाई कर्मचारी लगाये गये हैं। लगभग दो सौ अस्थायी शौचालय बनवाये गये हैं। सरयू तट के किनारे घाटों पर महिलाओं के स्नान के बाद कपड़े बदलने के लिये करीब अस्सी अस्थायी कमरे बनाये गये हैं। उन्होंने बताया कि 13 अप्रैल को अयोध्या में भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जायेगा। इस मेले में लगभग 15 से 20 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।
सं त्यागी
वार्ता
image